Home Blog PM मोदी ने श्रीनगर में बताया ‘कश्मीर प्लान’,आर्टिकल 370 हटने से बढ़ा...

PM मोदी ने श्रीनगर में बताया ‘कश्मीर प्लान’,आर्टिकल 370 हटने से बढ़ा कश्मीर के नौजवानों का सम्मान, पीएम मोदी बोले- दो AIIMS, IIT-IIM, 2 बड़े कैंसर हॉस्पिटल, स्मार्ट सिटी………युवाओं को मिले नए अवसर

0

PM Modi told ‘Kashmir Plan’ in Srinagar, respect for the youth of Kashmir increased due to removal of Article 370, PM Modi said – two AIIMS, IIT-IIM, 2 big cancer hospitals, smart city…youth. got new opportunities

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीनगर पहुंच चुके हैं। इस दौरान उन्होंने बख्शी स्टेडियम से 6400 करोड़ की 53 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया है। धारा 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री ( PM Narendra Modi in Srinagar) की यह पहली कश्मीर यात्रा है। पीएम मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम से लोगों को संबोधित किया

RO NO - 12784/135  

इस दौरान उन्होंने कहा,’धरती के स्वर्ग में आने का ये अहसास अद्वितीय है. इस नए जम्मू-कश्मीर का इंतजार हमें दशकों से था.’ अपने संबोधन में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को 2-2 AIIMS देने का ऐलान किया साथ ही यहां स्मार्ट सिटी विकसित करने की योजना की भी बात की. उन्होंने कहा कि, अगले पांच वर्षों में जम्मू-कश्मीर और तेजी से विकास करेगा.

इससे पहले पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के युवा उद्यमियों से भी बातचीत की. उन्होंने एक शहद का बिजनेस करने वाले युवा और बेकरी का बिजनेस करने वाली एक युवती से बात की. बख्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 6400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया.

उन्होंने आगे कहा, “यहां की झीलों में जगह-जगह कमल देखने को मिलते हैं. 50 साल पहले बने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम के लोगो में भी कमल है. ये सुखद संयोग है या फिर कुदरत का कोई इशारा कि बीजेपी का चिह्न भी कमल है और कमल के साथ तो जम्मू-कश्मीर का गहरा नाता है.”

‘संकल्प सिद्ध करने का जज्बा हो तो नतीजे मिलते हैं’

बख्शी स्टेडियम में जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज यहां से स्वदेश दर्शन योजना के तहत 6 परियोजनाएं देश को समर्पित की गई हैं. इसके अलावा स्वदेश दर्शन स्कीम के अगले चरण का भी शुभारंभ हुआ है. इसके तहत भी जम्मू कश्मीर समेत देश के अन्य स्थानों के लिए करीब 30 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है.”

उन्होंने आगे कहा, “जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं. पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में G20 का शानदार आयोजन हुआ. आज यहां जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं.”

कश्मीर ले रहा खुली हवा में सांसः पीएम मोदी
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि 370 हटने के बाद अब पहली बार कश्मीर खुली और आजाद हवा में सांस ले रहा है. इसके ही साथ उन्होंने ये भी बताया कि कश्मीर और कश्मीरी युवा सरकार के प्राथमिक एजेंडे में शामिल हैं और अब सरकार यहां उन योजनाओं को लाने के लिए तैयारी कर चुकी है, जिनसे कश्मीर अभी तक अछूता रहा है. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को 2-2 AIIMS देने का ऐलान किया साथ ही यहां स्मार्ट सिटी विकसित करने की योजना की भी बात की. उन्होंने कहा कि, अगले पांच वर्षों में जम्मू-कश्मीर और तेजी से विकास करेगा.

2 बड़े कैसर अस्पताल, 7 मेडिकल कॉलेज
पीएम मोदी ने रैली में संबोधित करते हुए कहा कि, आज मुझे यहां पर्यटन और विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं के शिलान्यास करने का मौका मिला. इन योजनाओं के जमीन पर आने से कश्मीर के विकास की कहानी विश्व भर में सुनाई जाएगी. देशभर में जिस तरह से नए इंन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम हो रहा है, जम्मू-कश्मीर इससे अछूता नहीं है. इस दौरान उन्होंने कहा कि कश्मीर को दो एम्स मिलने वाले हैं. एम्स जम्मू का शिलान्यास हो चुका है और एम्स कश्मीर को लेकर तेजी से काम चल रहा है. इसके साथ ही सात मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं. 2 बड़े कैंसर अस्पताल और IIT व IIM जैसे आधुनिक शिक्षण संस्थान भी बने हैं.

कश्मीर को मिली दो वंदे भारत ट्रेनें
दो वंदे भारत ट्रेनें कश्मीर के लिए चलने लगी हैं. श्रीनगर से संगलदान और संगलदान से बारामूला के लिए ट्रेन सेवा शुरू हो चुकी है. कनेक्टिविटी के विस्तार से जम्मू-कश्मीर में आर्थिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. जम्मू और कश्मीर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजना भी लाई जा रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ढोल बजाकर जश्न मनाया। पीएम मोदी आज श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में शामिल होंगे और लगभग 5,000 करोड़ रुपये की पहल का उद्घाटन करेंगे।

पीएम ने बांटे नियुक्ति पत्र
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बलिदानियों के स्वजनों को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकास योजनाओं का लोकार्पण किया। पांच हजार करोड़ रुपये के समग्र कृषि विकास कार्यक्रम, स्वदेश दर्शन की प्रसाद योजना के तहत 53 परियोजनाएं, देखो अपना देश, चलो इंडिया डयास्पोरा कैंपेन का ई- माध्यम से शुरू किया गया। पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here