Home Blog IND vs ENG: धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास,112...

IND vs ENG: धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास,112 साल पहले बने इस बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की,सीरीज 4-1 से जीती

0

IND vs ENG: India created history by defeating England in Dharamshala, equaled this big record made 112 years ago ,won the series 4-1

धर्मशाला में खेले गए पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. धर्मशाला में जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 112 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चौथी बार ऐसा हुआ है.

 

टेस्ट क्रिकेट के 141 सालों के इतिहास में ऐसा सिर्फ तीन बार हुआ है जब कोई टीम पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच हारने के बाद सीरीज के बाकी बचे मुकाबले जीतने में सफल हुई है. सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साल 1897-1898 में ये कारनामा किया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 1901 -1902 में फिर ये कारनामा किया. वहीं तीसरी बार यह इंग्लैंड ने 1912 में किया था. ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया 112 सालों के बाद पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच हारने के बाद सीरीज के बाकी चारों मैच जीतने वाली पहली टीम बनी है. इसके अलावा भारत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये खास कारनामा करने वाली तीसरी टीम है.

भारत ने धर्मशाला में दर्ज की शानदार जीत

धर्मशाला टेस्ट में इंग्लिश टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 218 रनों पर ढेर हो गई थी. भारत के लिए कुलदीप यादव ने पांच विकेट झटके थे. इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 477 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतक जड़े. वहीं सरफराज खान, यशस्वी जायसवाल और देवदत्त पडिक्कल ने अर्धशतक जड़े. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 195 रनों पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट झटके.इंग्लैंड के लिए जो रूट दूसरी पारी में आखिरी तक संघर्ष करते रहे, लेकिन उन्हें किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला.

पिछले 112 साल में पहली बार हुआ ऐसा
अब भारत ने इन दोनों टीमों की बराबरी की है। टीम इंडिया पिछले 112 वर्षों में ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज के बाकी बचे चार टेस्ट जीते। इंग्लैंड ने हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन से जीता था। इसके बाद भारत ने जबरदस्त वापसी करते हुए विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट 106 रन से, राजकोट में तीसरा टेस्ट 434 रन से और फिर रांची में चौथा टेस्ट पांच विकेट से अपने नाम किया। धर्मशाला टेस्ट को टीम इंडिया ने तीन दिन में ही खत्म कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here