Home Blog पूरी हुई मुराद, छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को हर महीने एक...

पूरी हुई मुराद, छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए, पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी की महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी………महिलाओं में उत्साह

0

The wish was fulfilled, one thousand rupees every month to 70 lakh women of Chhattisgarh, PM Narendra Modi released the first installment of Mahtari Vandan Yojana released…Enthusiasm among women.

महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। सालाना 12 हजार यानी हर महीने एक हजार रुपए मिलने की उम्मीद लगाई महिलाओं के इंतजार की घड़ियां खत्म हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को साइंस कॉलेज मैदान रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़कर और बटन दबाकर महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त एक-एक हजार रुपए जारी की। 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में हजार रुपए जारी किया जाएगा। पीएम ने विवाहित महिलाओं के खाते में डीबीटी के जरिए उक्त राशि ट्रांसफर की। कुल 6 सौ 55 करोड़ की पहली किस्त जारी की गई।

RO NO - 12784/135  

इस दौरान वित्त मंत्री चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री साय की सरकार किसान ,गरीब,आम जनता, महिलाओं, युवाओं के उत्थान के लिए निरंतर कार्य कर रही है। मोदी की गारंटी के अंतर्गत राज्य सरकार 100 दिनों के भीतर ही अपना एक और वायदा पूरा करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से समर्पित होकर आम जनता के हित में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह योजना एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है और हितग्राहियों के पात्र होने के साथ ही चरण दर चरण राशि भुगतान की प्रक्रिया भी जारी रहेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव के पहले कई पार्टियां बड़े-बड़े वादे करती है, आसमान से सितारें तोड़कर लाने की बात करती है, लेकिन वादा पूरा सिर्फ भाजपा की सरकार करती है. महतारी वंदन योजना का वादा हमने पूरा किया, इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को बधाई. मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी. छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार लगातार हमारी सभी गारंटी पूरी कर रही है. 18 लाख आवास का लाभ, बोनस का लाभ दिया, 31 सौ रुपये में धान खरीदी, कृषक उन्नति योजना के तहत अंतर की राशि का भुगतान भी जल्द होगा. आने वाले 5 सालों में जनकल्याणकारी इन कामों को आगे बढ़ाया जाएगा. मुझे भरोसा है कि छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ऐसे ही गारंटी पूरी करती रहेगी.

इसके पहले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रायपुर में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि माताओं-बहनों आपको जिस दिन का इंतजार था, वह दिन आ गया था. प्रधानमंत्री मोदी ने आपको गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार बनती है तो हम महतारी वंदन योजना शुरू करेंगे. प्रधानमंत्री की मौजूदगी में आज से इस योजना की शुरुआत हो रही है. योजना के तहत आज 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किस्त के तौर पर एक-एक हजार रुपए का अंतरण हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सनातन परंपरा कहती है

।। यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवताः।। अर्थात जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता वास करते हैं। महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस ध्येय वाक्य को धरातल पर मूर्त रूप दिया गया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बड़ी छलांग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप शक्ति-स्वरूपा हैं। आप राष्ट्र की निर्माता हैं। आपका योगदान अनमोल है, यह महतारी वंदन योजना आप लोगों को छोटा सा अर्पण है।

मोदी जी ने विकसित भारत के निर्माण का लक्ष्य देश के सामने रखा है। इसके लिए विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण बहुत जरूरी है। आप लोग जितनी सशक्त होंगी, हमारा देश और प्रदेश भी उतना ही सशक्त होगा। आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है, मोदी जी की ताकत से हमारी भी ताकत दोगुनी हो गई है। इस ताकत को बनाए रखना है। मोदी जी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, उनको अपनी ताकत देकर आपको देश और प्रदेश की ताकत बढ़ाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here