Home Blog तेजी से वजन बढ़ने का कारण क्या है? WHO ने बताया क्या...

तेजी से वजन बढ़ने का कारण क्या है? WHO ने बताया क्या है कारण ,जानिए मोटापा क्यों खतरनाक

0

What is the reason for rapid weight gain? WHO told what is the reason, know why obesity is dangerous

आज के व्यस्त जीवनशैली में टेंशन और काम को लेकर खाने में लापरवाही, तेजी से वजन बढ़ने का कारण बनते जा रहा है। आज हर कोई अच्छे पर्सनाल्टी के साथ आकर्षक लुक चाहता है। लेकिन इन सबके लिए चाहिए शरीर का फिट होना और शरीर को फिट होने के लिए चाहिए समय के साथ हेल्दी खान-पान का होना।

RO NO - 12784/135  

WHO ने मोटापे को लेकर दी चेतावनी

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, 1975 के बाद दुनिया में मोटापा और ज्यादा वजन तीन गुना बढ़ गया है. भारत के लोगों की संख्या में 2040 तक काफी ज्यादा इजाफा होने की आशंका है. डब्ल्यूएचओ पिछले 15 साल में 15-49 साल तक की महिलाएं और 15-49 की उम्र वाले पुरुषों में मोटापा और वजन का एनालिसिस किया है. जिसमें पाया गया कि महिलाओं में ये समस्या 12.6-24 परसेंट और पुरुषों में 9.3–22.9 प्रतिशत तक बढ़ा है. महिलाओं में मोटापे की रैंकिंग में भारत का स्थान 197 देशों में 182वां है. जबकि पुरुषों में 180वें स्थान पर हमारा देश है. ये सभी आंकड़े साल 2022 के अनुसार हैं.

मोटापा क्यों खतरनाक

तेजी से बढ़ता मोटापा (obesity) भारत ही नहीं दुनिया भर के हेल्थ एक्सपर्ट को चिंता में डाल रहा है. नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज के बढ़ते रिस्क से जुड़ा होने के कारण मोटापा तेजी से ऐसे लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है जिनकी लाइफस्टाइल असंतुलित है मोटापा हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा सबसे पहले ला सकता है. इसकी वजह से ये बीमारियां ट्रिगर कर सकती हैं. इसकी वजह से कम उम्र में ही लोग टाइम 2 डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं.

मोटापा के कारण क्या है?

वजन बढ़ना और मोटापा, ऊर्जा के सेवन और उपयोग के बीच असंतुलन के कारण होता है। पुरुषों और महिलाओं में मोटापा के कारण या तेजी से वजन बढ़ने का कारण निम्नलिखित है:

आवश्यकता से ज्यादा खाना
अस्वस्थ्यकारी आहार का सेवन करना
फास्ट फूड ज्यादा खाना
अल्कोहल का ज्यादा सेवन करना
शारीरिक गतिविधियां नहीं करना
पर्याप्त नींद नहीं लेना
तैलिय भोजन करना
जेनेटिक कारक भी हो सकता है
मोटापे से कैसे बचें?

मोटापे से बचने के निम्नलिखित उपाय दिए गए हैं, जिसे आप अपने जीवनशैली में अपनाकर मोटापे से बच सकते हैं:

पानी ज्यादा पिएं: पानी की भरपूर मात्रा मोटापा घटाने के लिए बहुत जरूरी होता है। आपको लगातार पानी पीते रहना चाहिए और दिन भर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पिएं: यदि आप वास्तव में मोटापा कम करना चाहते हैं तो खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पिएं।

आवश्यकता से ज्यादा न खाएं बल्कि भूख से थोड़ा कम ही खाएं: यदि आप मोटापा कम कर रहें है तो आपको भूख से थोड़ा कम ही खाना खाना चाहिए।

पर्याप्त निंद लें: मोटापा कम करने के लिए पर्याप्त निंद की आवश्यकता होती है।

रेगुलर एक्सरसाइज करें: एक्सरसाइज सिर्फ मोटापा हीं कम नहीं करता है बल्कि आपको चुस्त-दुरुस्त और हेल्दी भी रखता है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम मोटापे के लिए बहुत जरूरी होता है।

डांस करें: यदि आप बिना कहीं गए घर बैठे मोटापा कम करना चाहते हैं तो डांस आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें: समय हो तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

पैदल चलें: ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें।

हेल्दी डाइट: स्वस्थ आहार पर ज्यादा ध्यान दें।

समय से भोजन करें: समय से भोजन करने की भरपूर कोशिश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here