Home Blog खुशखबरी… अब बेटी होने पर 35 हजार रुपये तक खाते में जमा...

खुशखबरी… अब बेटी होने पर 35 हजार रुपये तक खाते में जमा कराती है सरकार, जानिए कैसे मिलता है योजना का लाभ

0

Good news… Now the government deposits up to Rs 35 thousand in the account on the birth of a daughter, know how to get the benefit of the scheme.

देश के तमाम राज्यों में बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं का मकसद बेटियों को अच्छी पढ़ाई और अच्छी परवरिश देना है. दिल्ली सरकार भी पिछले कई सालों से एक ऐसी ही योजना चला रही है, जिसका नाम दिल्ली लाडली योजना है. इस योजना के तहत सरकार बेटी के नाम पर कुछ पैसे बैंक खाते में जमा कराती है. जिसके घर भी बेटी का जन्म होता है, वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है.

RO NO - 12784/135  

किसे मिलता है योजना का लाभ

दिल्ली सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में वो लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनकी सालान आय 1 लाख रुपये तक है. इसके लिए दिल्ली में कम से कम तीन साल से रहना जरूरी है. यानी अगर आप तीन साल से दिल्ली में रहते हैं तो बेटी होने पर आप इस सरकारी योजना में आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बेटी पैदा होने के एक साल के भीतर नजदीकी जिला कार्यालय या महिला एवं बाल विकास विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

जिन परिवारों की सालाना आय एक लाख रुपये से कम है और पिछले तीन साल से वह दिल्ली में रह रहा है तो इसका लाभ उठाया जा सकता है. जिला कार्यालय और महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. साथ में जन्म प्रमाण पत्र लेकर जरूर जाएं. रजिस्ट्रेशन करवाते ही दिल्ली सरकार की ओर से 10000 रुपये और यदि जन्म हॉस्पिटल या प्रसूति गृह में हुआ हो तो 11 हजार रुपये बैंक खाते में जमा करवा दिए जाते हैं.

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और भारतीय स्टेट बैंक इसका वित्तीय मैनेजमेंट देखता है. लाडली योजना में जन्म और पढ़ाई के विभिन्न चरणों में बैंक खाते में रकम जमा करती है सरकार. बच्ची के 18 साल के होने के बाद उनकी जरूरत के हिसाब से निकाली जा सकती है. यह भुगतान ब्याज समेत होगा.

दसवीं, छठी और नौंवी क्लास में बच्ची के पहुंचने पर उसी बैंक खाते में 5 हजार रुपये (हर बार) जमा करवाया जा सकेगा. 10वीं पास होने के बाद 5 हजार रुपये दिए जाते हैं. परिवार की केवल 2 बेटियों को इसका लाभ मिलेगा. बच्ची का मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ना अनिवार्य है. बारहवीं क्लास में नामंकन पर 5000 रुपये बेटी के नाम जमा किए जाते हैं. इस बारे में अगर आप ज्यादा जानकारी चाहती हैं तो इस पते से सरकारी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं- https://wcd.delhi.gov.in/sites/default/files/WCD/generic_multiple_files/hindi-ladli-jan10_0.pdf

सभी जरूरी प्रमाण पत्रों को लेकर बच्ची या उसके माता-पिता अपने निकटतम आंगनवाड़ी केन्द्र या सरकारी या मान्यता प्राप्त विद्यालय या महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यालय या फिर जी.आर.सी. (सुविधा केन्द्र) पहुंचे और ऐप्लिकेशन फॉर्म लें. स्कूल प्रिंसिपल की सहायता से आवेदन पत्र भरकर जमा करवा दें. वैसे स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं के आवेदन पत्र उसी स्कूल के प्रधानाचार्य के कार्यालय में भी जमा करवाए जा सकते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here