Home Blog भीषण गर्मी में पुदीने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है ,लू...

भीषण गर्मी में पुदीने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है ,लू से बचाव होगा, पेट को भी मिलेगी ठंडक…जानिए पुद्दीन के फायदे

0

Consuming mint is very beneficial in the scorching heat, it will protect you from heat stroke, it will also give coolness to the stomach… Know the benefits of mint.

 

RO NO - 12784/135  

गर्मियों में अकसर लू लग जाना, त्वचा ड्राई हो जाना और खाना न पचने जैसी समस्याएं लोगों को होती हैं. जैसे-जैसे धूप और गर्मी बढ़ती है शरीर का तापमान भी बढ़ने लगते है. गर्मी आते ही हम घरों में ठंडी तासीर वाली चीजें ज्यादा यूज करने लगते हैं. जैसे- दही, छाछ, नारियल पानी, खीरा-ककड़ी, तरबूज आदि. इन्हीं में से एक पुदीना भी है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जाता है. कोई पुदीने की चटनी खाना पसंद करता है तो कोई पुदीना का पानी या शरबत पीना, कोई पुदीने का जूस तो कोई पुदीने का परांठा तक बनाता है. गर्मी के मौसम में स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी पुदीना बेहद फायदेमंद माना जाता है.

दरअसल पुदीना हमारे पेट, स्किन और मुंह के लिए फायदेमंद होता है. सभी को सीजन में पुदीना का सेवन जरूर करना चाहिए. जानते हैं पुदीना किस तरह कारगर साबित होता है और कोन सी परेशानियों को दूर करता है.

लू लगने का कारण
चिलचिलाती धूप में शरीर पूरा ढक कर बाहर ना निकलना, तेज धूप में नंगे पांव चलना, एसी वाली जगह से निकलकर तुरंत धूप में पहुंच जाना, कम पानी पीना, धूप से तुरंत घर आकर ठंडा पानी पीने आदि के कारण आप लू की चपेट में आ सकते हैं।
ओरल हाइजीन के लिये बेहतरीन

पुदीने की पत्तियां ओरल हाइजीन के लिये बेहतरीन हैं। इनका अर्क दांतों पर जमे प्लाक को साफ करने में मदद कर सकता है। वहीं पत्तियों के सेवन को ताज़ी सांसों के लिए भी जाना जाता है। मिंट फ्लेवर टूथपेस्ट, माउथवाॅश तक में इस्तेमाल किया जाता है जिससे मुंह साफ करने के बाद सांसों में ताजगी का अहसास हो। रोगाणुओं को मारने की इन पत्तियों की क्षमता कमाल की होती है। आपके मुंह से दुर्गंध के बजाय जब ताज़ा सांस बाहर आती है तो आपको तो अच्छा लगता ही है, आपसे बात कर रहे व्यक्ति को भी अच्छा महसूस होता है।

पेट को मिलेगी ठंडक

पुदीने के सेवन से पेट की गर्मी शांत होती है। इससे पेट दर्द, गैस, एसिडिटी, सीने की जलन और उल्टी से भी राहत मिलती है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

पुदीने पत्तियों के सेवन से हमारी सतर्कता और संज्ञानात्मक क्षमता बढ़ती है। हम चीज़ों को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। पुदीना याददाश्त को भी तेज करता है। इसकी पत्तियों को सूंघने मात्र से तनाव कम होता है और मन शांत होता है।

पिंपल्स से दिलाए छुटकारा– भीषण गर्मी के बाद अब उमस, चिपचिपाह और पसीने वाली गर्मी कई तरह की परेशानियां लेकर आती है इस दौरान कई लोग जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता हैं. पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते.

उलटी को रोकता है- अकसर गर्मी में गैस या बहार के खाने के कारण उलटी होने की समस्या होने लग जाती है. उलटी को रोकने के लिए पुदीना के पत्तों का रस पिएं, इससे तुरंत उलटी रुक जाएंगी. इस तरह से पुदीना उलटी को रोकने में भी फायदेमंद साबित होता है.

सांस की बदबू दूर करता है- आपने अक्सर देखा होगा कि च्युइंग गम या माउथवॉश आदि मिंट फ्लेवर में ज्यादा आते हैं. इसका कारण ये है कि सांस की बदबू (Bad breath) रोकने में पुदीना मदद करता है और मुंह में फ्रेशनेस फील होती है. पुदीने में मेन्थॉल होता है जो ठंडक पहुंचाता है और इसके जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here