Home Blog तूफान, बारिश और बर्फबारी…हिमाचल में आज से बदलेंगे मौसम के तेवर, बारिश-बर्फबारी...

तूफान, बारिश और बर्फबारी…हिमाचल में आज से बदलेंगे मौसम के तेवर, बारिश-बर्फबारी और ओले बनेंगे मुसीबत

0

Storm, rain and snowfall… Weather patterns will change in Himachal from today, rain, snowfall and hail will become a problem.

हिमाचल प्रदेश में 13 से 15 अप्रैल तक 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने के साथ भारी वर्षा और ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

RO NO - 12784/135  

विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि इस दौरान अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें। भारी वर्षा के कारण नदी-नालों में अचानक पानी का प्रवाह बढ़ सकता है। आंधी और ओलावृष्टि के कारण फलों और फसलों को भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी, जो सेब के लिए नुकसानदायक होगी।

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने शुक्रवार दोपहर बाद बुलेटिन जारी किया है. बुलेटिन के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 12 अप्रैल 18 अप्रैल तक मौसम खराब रहेगा. 12 अप्रैल को येलो अलर्ट रहेगा. वहीं, 13 से 15 अप्रैल तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में भारी बारिश की आशंका के चलते विभाग ने सरकार को अलर्ट किया है.इसके अलावा, 16, 17 और 18 अप्रैल को भी बारिश के आसार है.इसके अलावा, मौसम विभाग ने आंधी तूफान की भी चेतावनी दी है और कहा कि 40-50 किमी की तफ्तार से प्रदेश में तूफान आएगा.

24 घंटे में कहां हुई बारिश

हिमाचल प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में हल्की बारिश हुई है. वहीं. लाहौल स्पीति के केलांग में हल्के फाहे गिरे हैं. गुरुवार को चंबा, भरमौर, डलहौजी, कसोल, मनाली, कल्पा, रामपुर, सांगला और मंडी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है. इस दौरान 2 से छह एमएम तक पानी बरसा है. उधर, शुक्रवार को प्रदेश में धूप खिली हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि स्थानीय वजह की वजह से मौसम नहीं बदलेगा. बल्कि, हवाओं और मौसम की वैश्विक प्रणाली में ही बदलाव देखने को मिल रहे है. जलवायु परिवर्तन इसका एक मुख्य कारण है. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here