Home Blog क्या छिड़ने वाली है तीसरी जंग? एयर इंडिया ने ईरान के एयरस्पेस...

क्या छिड़ने वाली है तीसरी जंग? एयर इंडिया ने ईरान के एयरस्पेस से गुजरना किया बंद,ईरान को लेकर आई बाइडेन की वार्निंग!

0

Is a third war going to break out? Air India stopped passing through Iran’s airspace, Biden’s warning regarding Iran!

ईरान अगले 48 घंटों के भीतर इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है. इजराइल का अपने पुराने दुश्मन ईरान के साथ टकराव तब हो रहा है जब वह गाजा में हमास के साथ जंग लड़ रहा है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान अभी भी इज़राइल पर डायरेक्ट अटैक के राजनीतिक जोखिमों का आकलन कर रहा है. इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है. बाइडेने ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह इजरायल पर अटैक न करे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान जल्द हमला करेगा. उन्होंन इस मामले में तेहरान को आगे न बढ़ने की चेतावनी भी दी.

RO NO - 12784/135  

बाइडेन बोले- जल्द हो सकता है हमला

जब बाइडेन से ईरान के मंसूबों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. बाइडेन ने कहा कि वह जानकारी का खुलासा नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें आशंका है कि ये हमला जल्द हो सकता है.

मिडिल ईस्ट में ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है, जिसका असर अब हवाई सेवाओं पर भी देखने को मिल रहा है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया फ्लाइट्स ने शनिवार (13 अप्रैल) को ईरानी एयरस्पेस से गुजरना बंद कर दिया है. ईरान ने इजरायल पर हमले की चेतावनी दी है. सूत्रों ने बताया है कि यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ईरानी एयरस्पेस से बचते हुए लंबे रास्ते से अपने डेस्टिनेशन पर जा रही हैं.

मिडिल ईस्ट में बढ़ रहे तनाव के बीच भारत सरकार ने ईरान और इजरायल की यात्रा के लिए यात्रा एडवाइजरी जारी की है. विदेश मंत्रालय ने उस क्षेत्र में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक इन देशों की यात्रा न करने की सलाह दी है. असल में विदेश मंत्रालय ने कहा कि जो भारतीय नागरिक फिलहाल ईरान और इजरायल में हैं, उन्हें भारतीय दूतावास से संपर्क करने और अपना रजिस्ट्रेशन कराने की सलाह दी जाती है. भारत के अलावा फ्रांस जैसे देशों ने भी अपने नागरिकों को यही सलाह दी है.

मंत्रालय ने इन नागरिकों को अपनी सुरक्षा के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने और कम से कम आवाजाही करने की भी सलाह दी है. यह एडवाइजरी उस समय जारी की गई है जब मध्य पूर्व में तनाव बढ़ रहा है. ईरान और इजरायल के बीच लंबे समय से विवाद रहा है, और हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच तीखी बयानबाजी हुई है.

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?
असल में विदेश मंत्रालय ने अपनी ब्रीफिंग में साफ कहा है कि इजरायल में रह रहे भारतीयों से अनुरोध है कि वे अपनी सुरक्षा को लेकर अत्यधिक सावधानी बरतें और कम से कम आवाजाही करें. ईरान या इजरायल में रह रहे सभी भारतीयों से अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं. साथ ही यह भी कहा गया है कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, सभी भारतीयों को अगले नोटिस तक ईरान या इजरायल की यात्रा नहीं करने की सलाह दी जाती है.

रविवार को ईरान कर सकता है हमला!

अमेरिका समेत कई देशों की खुफिया एजेंसियों का कहना है कि ईरान रविवार तक इजरायल पर जवाबी कार्रवाई कर सकता है. अगर ये हमला हुआ तो इसकी वजह से मिडिल ईस्ट में जबरदस्त जंग छिड़ सकती है. दोनों ही देशों के बीच छद्म युद्ध तो लंबे समय से चल रहा है, लेकिन अब सीधी जंग का खतरा मंडराने लगा है.

इजरायल को सजा जरूर मिलेगी: अयातुल्लाह अली खामनेई

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई ने इस हफ्ते की शुरुआत में चेतावनी देते हुए कहा था कि इजरायल को सजा जरूर मिलनी चाहिए और उसे मिलेगी. उन्होंने कहा था, “किसी भी देश में वाणिज्य दूतावास और दूतावास कार्यालय उसी देश का हिस्सा होते हैं. जब उन्होंने हमारे दूतावास पर हमला किया, तो इसका मतलब है कि उन्होंने हमारे इलाके पर अटैक किया है.” उनके एक एडवाइजर ने यहां तक कह दिया था कि इजरायली दूतावास ज्यादा सुरक्षित नहीं हैं.

इज़राइल-लेबनान बॉर्डर पर 40 मिसाइलें इंटरसेप्ट की

इसी बीच सर्विलांस फ़ुटेज में हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. इज़राइल-लेबनान बॉर्डर पर दर्जनों मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया गया है. देर रात एक सर्विलांस फुटेज में उस दृश्य को कैद किया गया, जब इज़राइल-लेबनान सीमा के ऊपर आसमान में दर्जनों मिसाइलें रोकी गईं. इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि लेबनानी क्षेत्र से आने वाले लगभग 40 मिसाइलों की पहचान की गई है. बयान में कहा गया कि ज्यादातर मिसाइलों को रोक दिया गया, जबकि बाकी खुले इलाकों में गिरीं. किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.

ईरान ने हमला किया तो देंगे जवाब: इजरायल

इजरायली सेना ने कहा है कि इसने अभी तक नागरिकों के लिए ताजा एडवाइजरी जारी नहीं की है, लेकिन वह पूरी तरह से हाई अलर्ट पर है. उसने कई तरह के हालातों के लिए तैयारी की हुई है. गुरुवार को विदेश मंत्री इजरायल कात्ज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फारसी भाषा में ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने कहा था, “अगर ईरान अपने इलाके से हमला करता है, तो इजरायल भी जवाबी कार्रवाई करेगा और ईरान पर हमला किया जाएगा.”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here