Home Blog 200 यूनिट बिजली फ्री ,500 में गैस सिलेंडर और एक करोड़ नौकरी...

200 यूनिट बिजली फ्री ,500 में गैस सिलेंडर और एक करोड़ नौकरी का वादा, राजद का घोषणापत्र जारी

0

200 units of electricity free, gas cylinder for Rs 500 and promise of one crore jobs, RJD manifesto released

राष्ट्रीय जनता दल ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. ‘परिवर्तन पत्र’ के नाम से घोषणा पत्र का अनावरण राजद नेता तेजस्वी यादव अब्दुल बारी सिद्धकी और जगदानंद सिंह ने किया. इसमें 2024 में 24 जनवचन मुख्य घोषणा के तौर पर है. राजद के घोषणा पत्र की प्रमुख बातों में देश भर में 1 करोड़ नौकरी देने का वादा किया गया है. 70 लाख पदों का सृजन करने, 15 अगस्त से देश में बेरोजगारी हटाने का काम शुरू करने और 15 अगस्त से ही सरकारी नौकरी देने का काम शुरू करने की घोषणा की गई है.

RO NO - 12784/135  

इसके साथ ही आने वाले रक्षाबंधन के दिन से गरीब परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष लाख रुपए की सहायता राशि दिये जाने की घोषणा की गई है.

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से 6 दिन पहले लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है जिसे ‘परिवर्तन पत्र’ का नाम दिया गया है. इसे पूर्व डिप्टी सीएम और लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने लॉन्च किया.

इस परिवर्तन पत्र में सबसे बड़ा दावा सरकारी नौकरियों को लेकर किया गया है. तेजस्वी यादव ने ऐलान किया है कि अगर देश में इंडी एलायंस की सरकार बनेगी तो एक करोड़ लोगों को नौकरी दी जाएगी.

एक करोड़ लोगों को सरकारी नौकरी का वादा
इसको लेकर तेजस्वी यादव ने कहा, ‘अगर हमारा गठबंधन सत्ता में आया तो हम देश भर में एक करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे, आज बेरोजगारी हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है और बीजेपी के लोगों ने इस बारे में बात नहीं करते हैं, उन्होंने 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन हम जो कहते हैं वह करते हैं और 1 करोड़ नौकरियां देंगे.’

पुरानी पेंशन स्कीम का भी वादा

इतना ही नहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि हम पुरानी पेंशन योजना वापस लाएंगे और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाएंगे. उन्होंने बिहार को स्पेशल पैकेज दिलाने का भी परिवर्तन पत्र में वादा किया है.

‘500 रुपये में हर घर को सिलेंडर’

तेजस्वी यादव ने कहा, ‘अगर हम सत्ता में आए तो 15 अगस्त को आपको बेरोज़गारी के चंगुल से आज़ादी मिलनी शुरू हो जाएगी. रक्षाबंधन पर हम अपनी गरीबी से जूझ रही बहनों को 1 लाख रुपये की मदद देंगे. गैस सिलेंडर 500 रुपये की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा.’

‘200 यूनिट मुफ्त बिजली’

उन्होंने आगे कहा, ‘बिहार में सबसे महंगी बिजली है, हम 200 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे. स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों के साथ 10 फसलों के लिए एमएसपी पूरे भारत में लागू किया गया. इसके साथ ही अग्निवीर योजना को वापस लेने का भी वादा किया गया है और अर्धसैनिक बलों को सर्वोच्च बलिदान देने के बाद शहीद का दर्जा दिया जाएगा.”

पूर्णिया सहित कई शहरों में एयरपोर्ट का वादा

तेजस्वी यादव ने बिहार में अच्छी कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, भागलपुर और रक्सौल में पांच हवाई अड्डे बनाने का वादा किया है. इसके साथ ही मंडल आयोग की सिफ़ारिशों को समग्रता से लागू किए जाने का भी उन्होंने ऐलान किया है.

बिहार को मिलेगी विशेष राज्य का दर्जा

बता दें कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार की सुबह प्रेस वार्ता कर पार्टी का मेनिफेस्टो ‘परिवर्तन पत्र’ के नाम से जारी किया. इसमें 24 जन वचन की बात की गई है. तेजस्वी यादव ने कहा कि “24 जन वचन यह हमारा कमिटमेंट है. इससे बिहार और देश की जनता का भला होगा. तेजस्वी यादव ने ये भी कहा कि बिहार के विकास के बगैर देश विकसित नहीं हो सकता है. केंद्र में अगर हमारे गठबंधन की सरकार बनी तो बिहार को 1.60 लाख करोड़ का विशेष पैकेज भी मिलेगा. बिहार को जल्द से जल्द विशेष राज्य का दर्जा दिलाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here