Home Blog 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द; परीक्षा की नई तारीखें घोषित, जानें...

10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द; परीक्षा की नई तारीखें घोषित, जानें किस दिन होंगे पेपर

0

10th and 12th exams cancelled; New exam dates announced, know on which day the papers will be held

नई दिल्ली (Haryana Board Exam 2024). बोर्ड बोर्ड परीक्षाओं में सख्ती बरतने के बावजूद नकल की घटनाएं सामने आती रहती हैं. हरियाणा बोर्ड परीक्षा 2024 में भी नकल की सूचना मिलने पर एग्जाम को रद्द करना पड़ गया था. बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा (BSEH Exams 2024) ने अब री एग्जाम कराने का फैसला किया है. इसके संबंध में बीएसईएच की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.
बोर्ड ने शनिवार को समय और तारीख दोनों का ऐलान कर दिया। पुनर्निर्धारित तिथि के अनुसार, इतिहास विषय के साथ सीनियर सेकेंडरी अंग्रेजी (कोर) की पुन: परीक्षा 16 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे से 03:30 बजे तक नूंह स्थित जिला मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी। बता दें कि यह दोनों पेपर नकल का वीडियो वायरल होने के बाद रद्द कर दिए गए थे।

 

कब और कहां आयोजित होंगे रीएग्जाम
बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने नूंह जिले के तीन परीक्षा केंद्रों में रद्द किए गए विषयों के रीएग्जाम निर्धारित किए हैं. अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद यह निर्णय लिया गया है. बीएसईएच के अध्यक्ष वीपी यादव ने आरोही मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल, रेवासन और हिंदू हायर सेकेंडरी स्कूल, नूंह-05 (बी-2) केंद्र पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा रद्द होने की पुष्टि की है. रीएग्जाम डेट्स के मुताबिक इतिहास विषय के साथ सीनियर सेकेंडरी अंग्रेजी (कोर) की दोबारा परीक्षा 16 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे से 03:30 बजे तक नूंह स्थित जिला मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी.

दरअसल, नूंह के यासीन मेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल को हरियाणा बोर्ड परीक्षा का एग्जाम सेंटर बनाया गया था. जहां हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का इंग्लिश पेपर के दौरान लड़के-लड़कियां अपने जानकार छात्रों को खुलेआम नकल कराने की कोशिश करते नजर आए थे. एग्जाम सेंटर पर छात्रों के जानकार एग्जाम शुरू होने के बाद एग्जाम रूम की खिड़कियों से नकल की पर्चियां देते दिखे थे.

वायरल वीडियो में, एग्जाम सेंटर के अंदर छात्र परीक्षा दे रहे हैं लेकिन बाहर लोगों की भीड़ अपने जानकार छात्र तक नकल पहुंचाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं. लोग एग्जाम रूम की खिड़कियों तक पहुंचने की कोशिश करते रहे. इस बीच वहां तैनात पुलिस के दो जवान डंडा लेकर उन्हें खदेड़ते भी दिखे. बावजूद इसके बेखौफ लोग कभी पुलिस के पीछे तो कभी आगे से दौड़कर एग्जाम रूम की खिड़की तक पहुंचते रहे. इस दौरान पुलिस पूरी तरह बेबस नजर आई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here