Home Blog Indian Railway Recruitment: रेलवे में निकली बंपर भर्ती! सरकारी नौकरी रेलवे प्रोटेक्शन...

Indian Railway Recruitment: रेलवे में निकली बंपर भर्ती! सरकारी नौकरी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में 4660 पदों पर भर्ती ,आज से करें अप्लाई

0

Indian Railway Recruitment: Bumper recruitment in Railways! Government Jobs  Recruitment for 4660 posts in Railway Protection Force, apply from today

RPF Constable, SI Recruitment 2024, Sarkari Naukri 2024: रेलवे में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी (RPF Constable Vacancy) खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल व सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी (RPF Constable Recruitment) किया है।

 

नोट कर लें काम की वेबसाइट
आरआरबी आरपीएफ के इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – rpf.indianrailways.gov.in. यहां से आवेदन भी कर सकते हैं और इन पदों का डिटेल भी पता कर सकते हैं.

क्या है लास्ट डेट
आरआरबी आरपीएफ के इन पदों पर आवेदन आज से शुरू होंगे और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 14 मई 2024 है. करीब एक महीने का समय रजिस्ट्रेशन के लिए दिया जाएगा. इस दौरान ही ऑनलाइन अप्लाई कर दें. वेबसाइट का पता ऊपर दिया गया है.

कब खुलेगी करेक्शन विंडो
पंजीकरण की समय सीमा के बाद, बोर्ड आरआरबी आरपीएफ कांस्टेबल, एसआई आवेदन सुधार विंडो 15 से 24 मई, 2024 तक खोलेगा। जिन उम्मीदवारों ने भर्ती परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया है, वे अपने आरआरबी आरपीएफ आवेदन पत्र 2024 में करेक्शन विंडो के जरिए बदलाव कर सकेंगे। आरआरबी आरपीएफ एसआई, कांस्टेबल आवेदन पत्र 2024 में सुधार करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

कितनी है वैकेंसी
इस भर्ती अभियान का लक्ष्य विभाग में कुल 4,660 रिक्तियों को भरना है। जिनमें से 4,208 पद कांस्टेबलों के लिए और शेष 452 पद उप-निरीक्षकों के लिए हैं।

आयु सीमा :
कॉन्स्टेबल : न्यूनतम आयु 18 वर्ष

एसआई : न्यूनतम आयु 20 वर्ष।
अधिकतम आयु दोनों ही पदों के लिए 28 वर्ष तय की गई है।
आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।
आयु की गिनती 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

एग्जाम पैटर्न :

यह परीक्षा 90 मिनट (1 घंटा 30 मिनट) के लिए आयोजित की जाएगी।
हर गलत उत्तर के लिए हर प्रश्न के कुल अंकों में से एक-तिहाई अंक काट लिये जायेंगे।

शैक्षिक योग्यता
कांस्टेबल रिक्तियों के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 10वीं कक्षा का प्रमाणन होना चाहिए। एसआई रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

सैलरी कितनी मिलेगी
सब-इंस्पेक्टर पद पर सेलेक्ट होने पर सैलरी 35,400 रुपये महीना है. कॉन्स्टेबल पद पर चयनित होने पर माहीने की सैलरी 21,700 रुपये है. इसके अलावा और भी बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here