Home Blog छह रुपये का एक अंडा जो सवा दो लाख में हुआ नीलाम,आखिर...

छह रुपये का एक अंडा जो सवा दो लाख में हुआ नीलाम,आखिर इसमें क्या है खास, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

0

An egg worth six rupees was auctioned for two and a quarter lakhs, what is special about it, know how this feat happened

जम्मू कश्मीर से एक अनोखा मामला सामने आ रहा है, यहां एक 6 रुपये की कीमत का अंडा लाखों में बिक गया। इस घटना के बाद राज्य में सब अचरज की स्थिति में हैं।दिखने में यह आम अंडा है, पर जब नीलामी हुई तो इस आम अंडे ने हीरे जवाहरात वाले कई एंटिक आइटम को टक्कर दे दी। इस अंडे को एक गरीब महिला ने बड़ी ही श्रद्धा के साथ दान किया,जिसकी नीलामी की गई तो इसकी अंतिम बोली तक यह 2.26 लाख तक पहुंच गई। ये अनोखा मामला उत्तरी कश्मीर के एक क्षेत्र से सामने आया है, जहां एक मस्जिद निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा किया जा रहा था।
उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के इस सेब शहर में एक मस्जिद के निर्माण के लिए चंदा जमा किया जा रहा था. इस दौरान एक ऐसी घटना घटी जिससे हर कोई हैरान रह गया. चंदा इकट्ठा करने के लिए एक अंडे की निलामी की गई. हैरान करने वाली बात यह है कि यह अंडा 2.26 लाख रुपये रुपये में निलाम हुआ है. अब हर कोई हैरान है कि एक अंडा इतने रुपये में कैसे निलाम हो सकता है.

 

यह दिल छू लेने वाली घटना श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर सोपोर के मालपोर गांव से सामने आई है, जहां स्थानीय मस्जिद समिति ने नकद और वस्तु दोनों रूपों में दान इकट्ठा करना शुरू कर दिया है. एक बुजुर्ग महिला ने बताया कि उसने अपनी मुर्गी द्वारा दिया गया ताजा अंडा दान किया है. वस्तु के रूप में दिए गए सभी दान को नीलामी के लिए रखा गया और अंडा सबसे अधिक कीमत के साथ निलाम हुआ.

कमेटी ने की अंडे की नीलामी
कमेटी ने इस अंडे की नीलामी करने का फैसला लिया. दान में दिया गया यह अंडा ग्रामीणों के लिए एक प्रमुख आकर्षण बन गया.इस अंडे की कीमत दस रुपये से ज्यादा नहीं रही होगी लेकिन नीलामी में इसके लिए बोली लगाने वालों की कमी नहीं थी.

अंडे की कई बार हुई नीलामी
रिपोर्ट की मानें तो यह अंडा कई लोगों के हाथों से होकर गुजरा. दरअसल इसकी कई बार नीलामी हुई. प्रत्येक नीलामी के बाद, खरीदार अधिक रकम जुटाने के लिए इसे दूसरी नीलामी के लिए वापस कर देते.

3 दिनों तक हुई अंडे की नीलामी
जानकारी के अनुसार, कमेटी ने नीलामी के लिए 3 दिन की मियाद तय की, जिसका उन्हें भरपूर फायदा भी मिला। पहली नीलामी 10 हजार से शुरू हुई और कमेटी को पहले ही दिन इस अंडे के लिए 1.48 लाख रुपए का दान मिला। लोग इसे खरीदते, अंडे को वापस करते और किसी और को अधिक पैसे देने का रास्ता बनाते रहे। 3 दिन बाद जब अंडे को आखिरकार बेचना पड़ा, तो एक युवक मौके पर आया और उसने 70,000 रुपए में अंडा ले लिया। इस अंडे को 60 से ज़्यादा लोगों ने खरीदा, जिन्होंने अपना दान दिया, लेकिन अंडे को फिर से बेचने के लिए वापस कर दिया। आखिरकार, इस अंडे से 226,650 रुपए की राशि एकत्रित हो गई, जिसमें उस युवक द्वारा चुकाए गए 70,000 रुपए की अंतिम बिक्री भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here