Home Blog Weight Gain: दुबलेपन से पीड़ित लोगो क लिए वजन बढ़ाने की ‘दवा’...

Weight Gain: दुबलेपन से पीड़ित लोगो क लिए वजन बढ़ाने की ‘दवा’ है किशमिश, 1 माह इस ड्राईफूट का सेवन करके देखें, तेजी से बढ़ने लगेगा वजन!

0

Weight Gain: Raisins are the ‘medicine’ to gain weight for people suffering from thinness, try consuming this dry fruit for 1 month, weight will start increasing rapidly!

जहां दुनिया की एक बड़ी आबादी मोटापे से जूझ रही है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दुबलेपन के शिकार हैं. इस तरह का दुबलापन उनकी पर्सनॉलिटी बिगाड़ने के लिए काफी है. यही नहीं, कपड़ों की सही फिटिंग न होने से पार्टियों में शर्मिंदा भी होना पड़ता है. दुबलेपन से पीड़ित लोग अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. इसके बावजूद भी सेहत में सुधार नहीं होता है. ऐसे में एक ड्राईफ्रूट अधिक कारगर साबित हो सकता है. जी हां, ऐसे ही कारगर ड्राईफ्रूट का नाम है किशमिश (Raisins). यह देखने में बेशक आपको छोटी लगे, लेकिन ये सेहत के लिए खजाना साबित होती है. इसके नियमित सेवन से तेजी से वजन बढ़ सकता है.

RO NO - 12784/135  

​वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है किशमिश?

वजन बढ़ाने के लिए आपको शरीर में अधिक कैलोरी को कंज्यूम करना पड़ता है और किशमिश में हाई कैलोरी होती है। 100 ग्राम किशमिश में मौजूद 299 कैलोरी आपके डेली कैलोरी सेवन का लगभग 15% है। जर्नल फॉर फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, किशमिश का सेवन बेहतर वेट गेन पैरामीटर्स और पोषक तत्वों के सेवन से भी जुड़ा हुआ है।

इसलिए, आप वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का उपयोग कर सकते हैं और ऐसा करते समय कई स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व (healthful nutrients) प्राप्त कर सकते हैं! इसलिए, पूरे यकीन के साथ ये कहा जा सकता है कि किशमिश हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में प्रभावी रूप से आपकी मदद कर सकती है।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें

अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हर रोज 10-12 किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप रात को सोने से पहले 10-12 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट इस किशमिश का सेवन करें. इसके अलावा आप इसे शेक, स्मूदी या पिर हलवा, खीर में डालकर भी इसको खा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here