Home Blog Elon Musk: टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने भारत यात्रा टाली, 21-22...

Elon Musk: टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने भारत यात्रा टाली, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला सीईओ,PM मोदी से करनी थी मुलाकात

0

Elon Musk: Tesla owner Elon Musk postponed his visit to India, Tesla CEO was to come on 21-22 April, was to meet PM Modi

स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क की भारत यात्रा टल गई है। अब वे इस साल के आखिर में भारत आएंगे। एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट X पर एक पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए लिखा ‘दुर्भाग्य से, टेस्ला में ज्यादा काम होने के कारण भारत की यात्रा में देरी हुई, लेकिन मैं इस साल के आखिर में यात्रा के लिए बहुत उत्सुक हूं।

 

मामले से जुड़े लोगों के अनुसार मस्क को टेस्ला की पहली तिमाही के परफॉर्मेंस से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए 23 अप्रैल को अमेरिका में एक कॉन्फ्रेंस कॉल में हिस्सा लेना है।एलन मस्क 21 और 22 अप्रैल को दो दिनों के लिए भारत के दौरे पर आने वाले थे। इस भारत दौरे के दौरान स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात भी करनी थी।

सूत्रों ने 19 अप्रैल को सीएनबीसी-आवाज़ को बताया कि मस्क से व्यापक रूप से उम्मीद थी कि वह भारत में $ 2- $ 3 बिलियन के निवेश की घोषणा करेंगे. साथ ही, अपनी भारत यात्रा के दौरान $ 20-30 बिलियन तक के निवेश का ‘रोडमैप’ पेश करेंगे.

21-22 अप्रैल को तय थे कई कार्यक्रम
रिपोर्ट के अनुसार, मस्क 21 अप्रैल को भारत आने वाले थे और 22 अप्रैल को पहले पीएम मोदी से मुलाकात का कार्यक्रम था, जबकि 22 अप्रैल को शाम 4 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम में स्टार्टअप फाउंडर्स से मिलने वाले थे.एलन मस्क अपनी सैटेलाइट-बेस्ड ब्रॉडबैंड सर्विस, स्टारलिंक के भारतीय बाजार में प्रवेश को लेकर बात कर सकते हैं. सूत्र ने कहा, स्पेसएक्स की भारत योजनाओं के संबंध में मस्क की घोषणा से इनकार नहीं किया जा सकता है.
पीएम मोदी से मुलाकात की जताई थी मस्क ने इच्छा

दरअसल, 10 अप्रैल को एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया था कि वह पीएम मोदी के साथ मुलाकात करना चाहते हैं. इसके कुछ दिन बाद ही मस्क का भारत दौरा होना था. वह भारत ऐसे समय पर आ रहे थे, जब सरकार ने एक नई इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्यूफेक्चरिंग पॉलिसी को नोटिफाई किया है. इसके तहत भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत प्रतिबद्ध इलेक्ट्रिक कार कंपनियों को रियायतें दी जा सकेंगी.

भारत में मस्क का 2-3 बिलियन डॉलर निवेश का प्लान

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क पीएम मोदी संग मुलाकात के दौरान भारत में 2 से 3 बिलियन डॉलर के निवेश को लेकर रोडमैप प्रस्तुत करने वाले थे. हालांकि, इस बात की भी जानकारी मिली थी कि मस्क के इस दौरे पर स्टारलिंक को लेकर कोई समझौता नहीं होने वाला था. पिछले साल जून में जब पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे, तब उनकी मुलाकात मस्क से हुई थी. उन्होंने उस वक्त पीएम से कहा था कि वह भारतीय बाजार में एंट्री करना चाहते हैं.

PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूं: मस्क
मस्क ने 10 अप्रैल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट शेयर कर कहा था, ‘भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूं।’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here