Home Blog ICICI बैंक ने ब्लॉक किए 17,000 नए क्रेडिट कार्ड, बैंक की गलती...

ICICI बैंक ने ब्लॉक किए 17,000 नए क्रेडिट कार्ड, बैंक की गलती से डेटा हुआ लीक ,जानिए पूरा केस,मुआवजा देगी बैंक

0

ICICI Bank blocked 17,000 new credit cards, data leaked due to bank’s mistake, know the whole case, bank will give compensation

देश के टॉप बैंकों में शुमार आईसीआईसीआई बैंक ने अपने 17000 ग्राहकों का क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया है. दरअसल बुधवार को आईसीआईसीआई बैंक की मोबाइल ऐप imobile की सर्विसेज में दिक्कतें आ रही थी. बैंक के मुताबिक हाल ही में जारी किए गए लगभग 17,000 क्रेडिट कार्ड का ब्योरा गलत उपयोगकर्ताओं से जुड़ने का मामला सामने आने के बाद सारे कार्ड ब्लॉक कर दिए गए हैं.आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि हालांकि इस मामले में किसी भी कार्ड के किसी दुरूपयोग की सूचना नहीं है, लेकिन ग्राहक को किसी भी तरह का वित्तीय नुकसान होने पर वह उसका मुआवजा देने को तैयार है.

 

आईसीआईसीआई बैंक के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में जारी किए गए 17,000 क्रेडिट कार्ड गलती से बैंक के डिजिटल चैनल में गलत यूजर्स से मैप हो गए हैं. प्रवक्ता ने कहा, “तत्काल उपाय के तौर पर हमने इन कार्डों को ब्लॉक कर दिया है और ग्राहकों को नए कार्ड जारी कर रहे हैं. ग्राहकों को हुई इस असुविधा के लिए हमें खेद है.”बैंक ने यह भी कहा कि प्रभावित क्रेडिट कार्डों की संख्या “बैंक के क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो का लगभग 0.1% है”. प्रवक्ता ने कहा, “इस सेट में से किसी भी कार्ड के दुरुपयोग का कोई मामला हमारे पास नहीं आया है. हालांकि, हम आश्वासन देते हैं कि बैंक किसी भी वित्तीय नुकसान के मामले में ग्राहक को उचित मुआवजा देगा.”

यूजर्स को दिखी दूसरे लोगों की जानकारी
इस गड़बड़ी की वजह से बैंक के मोबाइल ऐप पर चुनिंदा पुराने ग्राहकों को नए कार्डधारकों का पूरा ब्योरा दिखने लगा था। सोशल मीडिया पर बुधवार शाम से ही बैंक की इस गलती को लेकर चर्चा चल रही थी। हालांकि, अब इसे सुधार लिया गया है। गलत ‘मैपिंग’ के कारण बैंक के पुराने यूजर्स नए क्रेडिट कार्ड ग्राहक के बारे में पूरी जानकारी को देख पा रहा था। आईसीआईसीआई बैंक के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस समस्या की चपेट में आए क्रेडिट उसके कुल कार्ड पोर्टफोलियो का केवल 0.1 प्रतिशत हैं।

एक यूजर ने टेक्नोफिनो पर लिखा, “आईमोबाइल पे ऐप पर सुरक्षा गड़बड़ी के कारण मेरे पास किसी और के अमेज़ॅन पे क्रेडिट कार्ड की पहुंच है. हालांकि ओटीपी घरेलू लेनदेन को प्रतिबंधित करता है, मैं आईमोबाइल ऐप से विवरण का उपयोग करके अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन कर सकता हूं.”
वर्ष 2008 में लॉन्च आईमोबाइल पे ऐप के 2.8 करोड़ से अधिक यूजर हैं.

iMobile पे ऐप क्या है?

iMobile Pay ICICI बैंक का आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग ऐप है जो 400+ बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है. यह आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों और गैर-आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है.
ऐप का उपयोग करके,ग्राहक मल्टीपल कार्ड्स मैनेज कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, सावधि और आवर्ती जमा (fixed and recurring deposit) खोल सकने के साथ और बहुत कुछ कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here