Home Blog अध्यक्ष पद से अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा,बोले- जिसने लगाए झूठे आरोप...

अध्यक्ष पद से अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा,बोले- जिसने लगाए झूठे आरोप उसी AAP संग किया गठजोड़, इस्तीफा देने की बताई ये वजह

0

Arvinder Singh Lovely resigns from the post of President, says – The one who made false allegations made alliance with the same AAP, gives this reason for resignation

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. पार्टी के दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि लवली ने दिल्ली कांग्रेस प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया के साथ अनबन के चलते पद छोड़ा है.

 

दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जब नेताओं ने बाबरिया के तौर-तरीकों पर आपत्ति जताई है. लवली के मुताबिक, उन पर बाबरिया के खिलाफ रहने वाले नेताओं को बाहर करने का भारी दबाव है. इसलिए वह इस्तीफा दे रहे हैं.

लवली ने अपने लेटर में लिखा,’यह पत्र में बहुत भारी दिल से लिख रहा हूं. मैं पार्टी में खुद को एकदम लाचार महसूस करता हूं. इसलिए अब दिल्ली के अध्यक्ष पद पर बना नहीं रह सकता. दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के लिए गए सभी सर्वसम्मत फैसलों पर एकतरफा दिल्ली के प्रभारी (दीपक बाबरिया) रोक लगा देते हैं. जब से मुझे दिल्ली का पार्टी चीफ बनाया गया है, तब से मुझे किसी को भी सीनियर पद पर नियुक्त करने की अनुमति नहीं है.’

ब्लॉक प्रभारी नियुक्त नहीं करने दिए

अरविंदर सिंह लवली ने पत्र में लिखा है कि मैंने एक अनुभवी नेता को मीडिया प्रभारी के रूप में नियुक्ति के लिए अनुरोध किया, लेकिन दिल्ली प्रभारी ने इसे खारिज कर दिया. दिल्ली प्रभारी ने अब तक ब्लॉक प्रभारी नियुक्त करने की अनुमति भी नहीं दी है. इसके कारण ही अब तक दिल्ली के 150 ब्लॉक में प्रभारियों की नियुक्ति नहीं हो सकी है.

अरविंदर सिंह लवली ने इस्तीफा देने की बताई ये वजह
अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की बड़ी वजह बताई है. उनकी तरफ से कहा गया है कि दिल्ली कांग्रेस इकाई उस पार्टी (AAP) के साथ गठबंधन के खिलाफ थी, जो कांग्रेस पार्टी के खिलाफ झूठे, मनगढ़ंत और दुर्भावनापूर्ण भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के आधार पर बनी थी. इसके बावजूद, पार्टी ने दिल्ली में AAP के साथ गठबंधन करने का फैसला किया.अरविंदर सिंह लवली करीब 8 महीने वह इस पद पर रहे. लवली ने कहा कि इन 8 महीनों में पार्टी ने मुझे जो जिम्मेदारियां दीं, उसे मैंने बखूबी निभाया. उन्होंने कहा कि मैंने दिल्ली कांग्रेस में सीनियर लोगों की नियुक्ति की इजाजत मांगी थी लेकिन पार्टी ने इनकार कर दिया. मैंने प्रवक्ता की नियुक्ति को लेकर कहा लेकिन मना कर दिया गया. लवली ने कहा कि गठबंधन के लिहाज से पार्टी को केवल तीन सीटें दी गईं.

कन्हैया कुमार-उदित राज को टिकट मिलने पर नाराजगी
लवली ने कहा कि मुझे लगा कि पार्टी दिल्ली के सीनियर कांग्रेस नेताओं को टिकट देगी. इसलिए मैंने अपना नाम वापस ले लिया. उन्होंने कहा कि तीन में दो सीट वैसे लोगों को दे दी गई जो काफी चौकाने वाली थी. बता दें कि कांग्रेस ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट से बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी के सामने कांग्रेस के कन्हैया कुमार को मैदान में उतारा है.

वहीं उदित राज को उत्तर पश्चिम दिल्ली से टिकट दिया. इन दोनों लोगों को टिकट देने को लेकर लवली में आक्रोश था. लवली के अलावा दिल्ली कांग्रेस के कई नेताओं ने इसका विरोध किया. इसके बावजूद कांग्रेस आलाकमान ने इन्हें टिकट दिया.

अरविंदर सिंह लवली ने दिल्‍ली कांग्रेस अध्‍यक्ष का पद छोड़ने के 11 कारण गिनाए हैं, जिनमें से ये 7 प्रमुख वजहें हैं :-

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंद सिंह लवली ने अपने इस्तीफा के लिए पहले महत्वपूर्ण कारण में दिल्ली कांग्रेस

प्रभारी दीपक बाबरिया पर फोड़ा ठीकरा.

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन.

उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से बाहरी उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारना.

उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उम्मीदवार उदित राज का पार्टी के नेताओं के खिलाफ बयान और उत्तर पूर्वी दिल्ली से

उम्मीदवार कन्हैया कुमार का कांग्रेस के स्टैंड से अलग हटकर अरविंद केजरीवाल की तारीफ करना.

कांग्रेस के नेताओं के साथ दिल्ली प्रदेश के प्रभारी दीपक बाबरिया की नोंक झोंक को भी बताया कारण.

दिल्ली में कांग्रेस को सिर्फ तीन सीट मिलना भी एक कारण.

उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उम्मीदवार बनाए जाने के फैसले की जानकारी DPCC को पहले न देना.

 

पूर्वी दिल्ली से कौन है बीजेपी उम्मीदवार?
बता दें, भारतीय जनता पार्टी की तरफ से इस बार पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से नगर निगम के पूर्व मेयर हर्ष मल्होत्रा को मैदान में उतारा गया है. इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनावों में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया था और उन्होंने जीत भी दर्ज की थी. लेकिन इस बार गौतम गंभीर का टिकट काटकर हर्ष मल्होत्रा पर बीजेपी ने विश्वास जताया.

वहीं आम आदमी पार्टी की तरफ से पूर्वी दिल्ली सीट पर कुलदीप कुमार को उतारा गया है. जो बड़े शोर से चुनाव प्रचार में जुटे हुए है शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी कुलदीप कुमार रोड शो में नजर आई थी. उन्होंने कुलदीप कुमार के पक्ष में वोट करने की अपील की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here