Home Blog रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज! देश को जल्द ही मिलेगी वंदे...

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज! देश को जल्द ही मिलेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात, वंदे भारत मेट्रो में मिलेंगी ये सुविधाएं ,जानें सारी डिटेल

0

Good news for railway passengers! The country will soon get the gift of Vande Bharat Metro train, these facilities will be available in Vande Bharat Metro, know all the details

देश को वंदे भारत चेयर कार के बाद वंदे भारत स्लीपर और अब वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. मई में जहां स्लीपर ट्रेन का ट्रायल तो वहीं जुलाई में वंदे भारत मेट्रो का ट्रायल रन शुरू होगा. एक तरफ जहां स्लीपर ट्रेन लंबे रूट पर चलेगी तो वहीं मेट्रो 100-250 किमी के रूट पर एक शहर से दूसरे शहर के बीच चलेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार 124 शहरों को वंदे मेट्रो ट्रेनें जोड़ेंगी जिनमें लखनऊ-कानपुर, आगरा-मथुरा, दिल्ली-रेवाड़ी, भुवनेश्वर-बालासोर और तिरूपति-चेन्नई शामिल हैं. इसके अलावा भागलपुर और हावड़ा के बीच भी मेट्रो चलने की खबर है.

 

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का अगले महीने ट्रायल रन शुरू करने के बाद रेलवे इसी साल जुलाई में कम दूरी की इन वंदे मेट्रो ट्रेनों का भी ट्रायल रन शुरू करेगा. एक और जहां वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें एक हजार किलोमीटर से अधिक दूरी के रूट्स पर चलेंगी, वहीं वंदे मेट्रो ट्रेनें इंटरसिटी ट्रेन की तर्ज पर 100-250 किलोमीटर के रूट पर दो प्रमुख शहरों को जोड़ेंगी.

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, ‘वंदे मेट्रो ट्रेनें लगभग 124 शहरों को जोड़ेंगी. इनमें कुछ चिह्नित रूट्स में लखनऊ-कानपुर, आगरा-मथुरा, दिल्ली-रेवाड़ी, भुवनेश्वर-बालासोर और तिरूपति-चेन्नई शामिल हैं.’ इसके अलावा बिहार के भागलपुर से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच भी वंदे मेट्रो ट्रेन चलने की खबर है.

वंदे भारत मेट्रो में मिलेंगी ये सुविधाएं

वंदे भारत मेट्रो पूरी तरह वातानुकूलित होगी और इसकी स्पीड अधिकतम 130 किमी होगी. ट्रेन में 12 कोच और ऑटोमेटिक दरवाजे होंगे. हालांकि अलग-अलग कॉन्फिगरेशन में ये मेट्रो आएगी. जैसे 4 कोच, 8 कोच और 12 कोच के साथ. 4-4 कोच के अनुपात में इसको हाईएस्ट 16 कोच तक बढ़ाया जा सकता है. ऐसे यात्री जो रोजाना एक शहर से दूसरे शहर का सफरकरते हैं उनके लिए ये ट्रेन मददगार साबित होगी. ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित होगी यानी रिजर्वेशन जैसा कोई सिस्टम नहीं होगा.

बता दें कि रेलवे लगभग 12 कोच वाली वंदे मेट्रो लॉन्च करेगा और रूट की मांग के अनुसार 16 कोच बढाए जा सकते हैं. वहीं किस शहर में पहली वंदे मेट्रो लॉन्च की जाएगी इस पर भी काम चल रहा है. वंदे भारत मेट्रो 100-250 किमी के रूट पर एक शहर से दूसरे शहर के बीच चलेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार 124 शहरों को वंदे मेट्रो ट्रेनें जोड़ेंगी जिनमें लखनऊ-कानपुर, आगरा-मथुरा, दिल्ली-रेवाड़ी, भुवनेश्वर-बालासोर और तिरूपति-चेन्नई शामिल हैं. इसके अलावा भागलपुर और हावड़ा के बीच भी मेट्रो चलने की खबर है.

एक कोच में 280 लोग कर सकेंगे यात्रा

रिपोर्ट्स के अनुसार एक कोच में 280 लोग यात्रा कर सकते हैं. हालांकि बैठने की व्यवस्था सिर्फ 100 लोगों की होगी बाकी लोग खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं. आने वाले समय में इस तरह की 400 ट्रेनें चलाने की योजना है. बता दें कि पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन 2019 में दिल्ली से वाराणसी के बीच चली. पीएम मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. इसके बाद दूसरी वंदे भारत दिल्ली से कटरा के चली थी. मार्च 2024 में ही पीएम मोदी ने देश को 10 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी थी जिसके बाद इसकी संख्या 100 हो गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here