Home Blog NEET PG 2024 : नीट पीजी के पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव,...

NEET PG 2024 : नीट पीजी के पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, डॉक्टर्स नाराज, बोले- ये मुश्किलें बढ़ाने वाला है,जाने  NEET PG पैटर्न में नया क्या है?

0

NEET PG 2024: Big change in the pattern of NEET PG, doctors angry, said – this is going to increase the difficulties, know what is new in the NEET PG pattern?

मेडिकल के पीजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए होने वाली NEET PG 2024 प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. नेशनल मेडिकल कमीशन ने 23 जून को होने वाली नीट पीजी परीक्षा के पेपर को कई समयबद्ध सेक्शन में विभाजित कर दिया है.

RO NO - 12784/135  

नीट पीजी पैटर्न में नया क्या है?

नीट पीजी 2024 क्वेश्चन पेपर को अलग अलग टाइम बाउंड सेक्शन में बांटा जाएगा।

कुल 5 time bound sections होंगे- ए, बी, सी, डी और ई।

NEET PG Question Paper में हर सेक्शन में 40 सवाल होंगे।

इन 40 सवालों को सॉल्व करने के लिए आपके पास 42 मिनट का समय होगा।

जब तक आप एक सेक्शन पूरा नहीं कर लेंगे, तब तक अगले सेक्शन में नहीं जा पाएंगे। हालांकि समय रहते आप प्रश्नों को रिव्यू कर सकते हैं।

वहीं, एक बार आगे बढ़ जाने के बाद, आप दोबारा पिछले सेक्शन में जाकर सवालों को न तो रिव्यू कर पाएंगे, न ही उसके उत्तर बदल पाएंगे।

जैसे ही 42 मिनट पूरे होंगे, भले ही आपने सभी एक सेक्शन में सभी सवालों के जवाब न दिए हों, टाइमर आपको अगले सेक्शन में ले जाएगा।

ध्यान रखें- अलग-अलग परीक्षाओं में हर सेक्शन के लिए समय की सीमा उसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या पर निर्भर करेगी। जरूरी नहीं कि जीपैट में भी हर सेक्शन में 42 मिनट का समय हो। इसकी डिटेल संबंधित परीक्षा के साथ जारी की जाएगी।

शुरू हो गया विरोध

नीट पीजी के पैटर्न में बदलाव का डॉक्टर संगठनों ने विरोध किया है. यूनाइटेड डॉक्टर फ्रंट के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्य मित्तल का कहना है कि नीट पीजी परीक्षा 23 जून को होगी. ऐसे में अचानक पैटर्न में बदलाव करना छात्रों की परीक्षा की तैयारी पर असर डालेगा.

23 जून को होगी नीट पीजी परीक्षा

नीट पीजी परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी. प्रवेश परीक्षा के नतीजे 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे. इसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 5 अगस्त से 15 अक्टूबर तक चलेगी. जबकि एकेडमिक सेशन 16 सितंबर से शुरू होगा. इस सेशन में शामिल होने की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर है.NEET PG Pattern 2024: नीट पीजी पैटर्न में नया क्या है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here