Home Blog उत्तराखंड के जंगलों में आग ही आग, 1145 हेक्टेयर वन क्षेत्र जला,...

उत्तराखंड के जंगलों में आग ही आग, 1145 हेक्टेयर वन क्षेत्र जला, हर ओर धुआं ही धुआं

0
Oplus_131072

Fire in the forests of Uttarakhand, 1145 hectares of forest area burnt, smoke everywhere

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग का प्रकोप रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले कुछ समय से उत्तराखंड के जंगलों में आग लगी हुई है और आग का विकराल रुप देखकर हर कोई चिंतित है.

RO NO - 12784/135  

जंगलों के धधकने का सिलसिला नहीं थम रहा है। उत्तराखंड में इस फायर सीजन में अब तक 910 घटनाओं में 1145 हेक्टेयर वन क्षेत्र जल चुका है। रविवार को 24 घंटे के भीतर प्रदेश में आग की 24 नई घटनाएं हुईं, जिनमें कुल 36 हेक्टेयर वन क्षेत्र को क्षति पहुंची है।. चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अन्‍य चार लोग झुलस चुके हैं. हालांकि इस आगजनी में अभी तक कितने जानवर मारे जा चुके हैं, इसका कोई आंकड़ा नहीं है. नतीजतन, राज्‍यभर में आज कई जिलों में डीएम की तरफ से सख्‍त निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि अगर कोई भी जंगल में आग लगाता हुआ मिल गया, तो उस पर बड़ा एक्‍शन लिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, राज्‍यभर में करीब डेढ़ हजार से भी ज्‍यादा स्‍थानीय लोग आग बुझाने के काम में जुटे हुए हैं. करीब 427 पेड़ भी जलकर खाक हो चुके हैं. अभी तक गढ़वाल में 183 आरक्षित फ़ॉरेस्ट एरिया में तो 172 सिविल और वन पंचायत एरिया में वनाग्नि की सूचना है, जबकि कुमाऊं में 343 आरक्षित फ़ॉरेस्ट एरिया में तो 139 सिविल और वन पंचायत एरिया में वनाग्नि दर्ज की गई है.

वन विभाग की ओर से जंगल में आग लगाने वालों की गिरफ्तारी और मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई भी जारी है। अब तक जंगल में आग लगाने पर वन अपराध के तहत कुल 351 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं और 61 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here