Home Blog TATA ग्रुप की इस कंपनी के CEO की सैलरी : करोड़ो में...

TATA ग्रुप की इस कंपनी के CEO की सैलरी : करोड़ो में है इनकी सैलरी, इनकम जान उड़ जाएंगे होश,कर्मचारियों से 346 गुना ज्यादा सैलरी

0

Salary of the CEO of this Tata Group company: His salary is in crores, his income will blow your mind, his salary is 346 times more than that of the employees.

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) एवं प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने वित्त वर्ष 2023-24 में 25 करोड़ रुपये से अधिक का वेतन लिया। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। राजेश गोपीनाथन के अचानक टीसीएस से अलग होने के बाद कृतिवासन ने पिछले साल जून में देश की सबसे बड़े आईटी सेवा कंपनी के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था। उनकी नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए है। टीसीएस की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, कृतिवासन ने पिछले वित्त वर्ष में 3.08 करोड़ रुपये के लाभ, भत्ते के साथ 1.27 करोड़ रुपये का वेतन अर्जित किया और उन्हें 21 करोड़ रुपये का कमीशन भी मिला।

RO NO - 12784/135  

वित्त वर्ष 2023-24 में सूचना प्रौद्योगिकी (IT) कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) एवं प्रबंध निदेशक (MD) के कृतिवासन ने 25.36 करोड़ रुपये वेतन लिया। पिछले वर्ष जून में राजेश गोपीनाथन के अचानक टीसीएस से अलग होने के बाद कृतिवासन ने देश की सबसे बड़े आईटी कंपनी के मुखिया के रूप में कार्यभार संभाला था। कृतिवासन की नियुक्ति पांच साल के लिए की गयी है। सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, कृतिवासन ने वित्त वर्ष 2023-24 में 3.08 करोड़ रुपये के लाभ, भत्ते के साथ 1.27 करोड़ रुपये का वेतन अर्जित किया और उन्हें 21 करोड़ रुपये का कमीशन भी प्राप्त किया।

चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर का कितना रहा वेतन

अगर बात करें कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) एन जी सुब्रमण्यम की तो उन्होंने बीते वित्त वर्ष में 26.18 करोड़ रुपये कमाए। उन्होंने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक के कृतिवासन से ज्यादा कमाई की। सुब्रमण्यम जल्द इस पद से रिटायर होने जा रहे हैं। सुब्रमण्यम ने 1.72 करोड़ रुपये का वेतन, और लाभ एवं भत्ते के रूप में 3.45 करोड़ रुपये और कमीशन के रूप में 21 करोड़ रुपये कमाए। कंपनी के सीओओ की सैलरी उसके कर्मचारियों के औसत सैलरी का 346.2 गुना है। बताया जा रहा है कि एक कर्मचारी का औसत सैलरी 31 मार्च 2024 तक 6,01,546 रुपये था।

कर्मचारियों से 346 गुना ज्यादा सैलरी

कंपनी के सीओओ का पारिश्रमिक उसके कर्मचारियों के औसत पारिश्रमिक का 346.2 गुना है। एक कर्मचारी का औसत पारिश्रमिक 31 मार्च, 2024 तक 6,01,546 रुपये था। रिपोर्ट में कहा गया है कि औसत वार्षिक वृद्धि 5.5 प्रतिशत से आठ प्रतिशत के दायरे में थी जबकि शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को दहाई अंक में वेतन वृद्धि मिली। कंपनी ने कहा कि वित्त वर्ष के अंत में उसके कार्यबल में 35.6 प्रतिशत महिलाएं थीं। कंपनी के करीब 55 प्रतिशत कर्मचारी पूरी तरह से कार्यालयों में आकर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here