Home Blog दिल्ली के RML अस्पताल में भ्रष्टाचार के मामले में CBI ने 9...

दिल्ली के RML अस्पताल में भ्रष्टाचार के मामले में CBI ने 9 लोगों को गिरफ्तार किया, CBI ने मारा छापा, फिर जो हुआ नहीं होगा यकीन

0

CBI arrested 9 people in the case of corruption in Delhi’s RML Hospital, CBI conducted raids, what happened next would not be believed

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने भ्रष्टाचार के मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी दिल्ली के राममनोहर लोहिया (RML) अस्पताल के हैं. इनमें कुछ डॉक्टर भी शामिल हैं. आरएमएल अस्पताल में बुधवार को सीबीआई ने बड़ी करवाई करते हुए यह गिरफ्तारियां कीं.

RO NO - 12784/135  

सीबीआई ने करप्शन मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें आरएमएल अस्पताल के दो डॉक्टर, जिनमें से एक प्रोफेसर और एक असिस्टेंट प्रोफेसर हैं, को गिरफ्तार किया है. मेडिकल इक्यूपमेंट्स सप्लाई करने वाली कंपनियों और दवा कंपनियों से पैसे लेने के आरोप पर यह कार्रवाई की गई है.

अस्पताल में एडमिशन कराने के नाम पर, मेडिकल रेस्ट देने का सर्टिफिकेट देने के नाम पर और इलाज कराने के नाम पर पैसे की उगाही का धंधा चल रहा था. अस्पताल में कैश के अलावा रिश्वत का पैसा यूपीआई से भी लिया जा रहा था.

एक महिला की डिलीवरी कराने के लिए उसके पति से 20 हजार रुपये की रिश्वत मांगी गई थी और राशि नहीं देने पर डिलीवरी रोकने की धमकी दी गई थी.

15 ठिकानों पर की गई छापामारी

सीबीआई ने सात मई को भ्रष्टाचार समेत आपराधिक साजिश रचने की धाराओं में एफआईआर की थी। एफआईआर में फिलहाल 16 डॉक्टर्स, चिकित्सा उपकरण बेचने वाले डीलरों, अस्पताल के नर्सिंग कर्मचारी व अन्य को आरोपित बनाया गया है। डॉक्टर्स और चिकित्सा उपकरणों से जुड़े डीलर्स के 15 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की गई। सभी नौ आरोपितों को कोर्ट में पेश कर सीबीआई को छह दिन की कस्टडी रिमांड मिल गई है।

आरएमएल अस्पताल के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर पर्वत गोड़ा को ढाई लाख रुपए की रिश्वत के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया. खासबात यह है कि उसने यूपीआई के माध्‍यम से पेमेंट रिसीव की थी. एफआईआर में कार्डियोलॉजी विभाग में प्रोफेसर डॉक्टर अजय राज का नाम भी जोड़ा गया है. इनके अलावा आरएमएल अस्पताल की लैब में सीनियर टेक्निकल इंचार्ज रजनीश कुमार को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही शालू शर्मा नर्स, अस्‍पताल के दो क्‍लर्क- भुवल जैसवाल और संजय कुमार गुप्ता व पांच प्राइवेट लोगो को अरेस्‍ट किया गया है. ये लोग चार अलग अलग इक्यूपमेंट सप्लाई करने वाली कंपनी में काम करते हैं. इन सभी को सीबीआई ने करप्शन के मामले में गिरफ्तार किया है.
अलग मॉड्यूल के जरिए हो रहा था करप्‍शन…

सीबीआई ने सभी पर भ्रष्‍टाचार निरोधक अधिनियम और आपराधिक षडयंत्र के तहत मुकदमा दर्ज किया है. सीबीआई को जानकारी मिली थी कि राम मनोहर लोहिया अस्पताल के कई डॉक्टर्स और कर्मचारी करप्शन में शामिल है ये अलग अलग मॉड्यूल के जरिए करप्शन करते है. जैसे – मेडिकल इक्यूपमेंट्स की सप्लाई या डॉक्टर्स से उन्हें प्रमोट कराना और इसकी एवज में प्राइवेट कंपनियों से मोटी रकम लेना. गरीब मरीजो से उनके मरीज का ईलाज कराने के नाम पर क्लर्क के जरिए पैसे वसूलना.

 

सीबीआई की एफआईआर के मुताबिक डॉक्टर पर्वतागौड़ा और डॉ अजयराज मेडिकल कंपनियों के प्रतिनिधि नरेश नागपाल, अबरार अहमद, आकर्षण गुलाटी, मोनिका सिन्हा, भरत सिंह दलाल से उनके इक्यूमेंट्स प्रमोट और सप्लाई करने के नाम पर रिश्वत लेते थे.

साथ ही आरएमएल के क्लर्क भुवल जयसवाल और नर्स शालू शर्मा मरीजों के तीमारदारों से इलाज के नाम पर पैसा ऐंठते थे. नौ लोगों की गिरफ्तारी के अलावा कुल 16 लोगों के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू की है. गिरफ्तार आरोपियों को कोर्ट में पेश करके उनकी कस्टडी ली जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here