Home Blog सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत दी है,...

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत दी है, 2 जून को करना होगा सरेंडर

0

Supreme Court has given interim bail to Kejriwal till June 1, he will have to surrender on June 2.

लोकसभा चुनाव के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज सुप्रीम कोर्ट ने ईडी के विरोध के बावजूद 1 जून तक अंतरिम जमानत दे दी। उन्हें 2 जून को हर हाल में सरेंडर करने को कहा गया है। वे तिहाड़ जेल में 40 दिन से हैं। सीएम केजरीवानल को गत 21 मार्च को शराब घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने गिरफ्तार किया था।

RO NO - 12784/135  

इससे पहले ईडी ने गुरुवार को कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत के मुद्दे पर हलफनामे के जरिये सुप्रीम कोर्ट में विरोध दर्ज कराया और कहा कि चुनाव में प्रचार करने का अधिकार न तो मौलिक अधिकार है और न ही संवैधानिक।. केजरीवाल के वकील ने बताया है कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अंतरिम जमानत देते हुए चुनाव प्रचार पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है. इस तरह केजरीवाल अब पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में चुनाव प्रचार करते हुए दिखेंगे.

केजरीवाल के बाहर आने से कैसे होगा AAP को फायदा?

दरअसल, अरविंद केजरीवाल ऐसे समय पर जेल से बाहर आ रहे हैं, जब दिल्ली, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में अभी मतदान होना बाकी है. आम आदमी पार्टी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और असम जैसे राज्यों में कुल मिलाकर 22 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ रही है. आप गुजरात की दो और असम की दो सीटों पर चुनाव लड़ रही थी, जहां केजरीवाल के जेल में रहने के दौरान ही वोटिंग हो चुकी है. इस तरह अब उसका ध्यान बाकी की 18 सीटों पर है.

ये 18 सीटें उन राज्यों में है, जहां आप काफी ज्यादा मजबूत है. इसमें दिल्ली की चार सीटें और पंजाब की 13 सीटें शामिल हैं. इसके अलावा इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के चलते हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से भी आप मैदान में हैं. इन सभी सीटों पर आने वाले 15 दिनों में वोटिंग होनी है. केजरीवाल के बाहर आने के बाद वह तीनों ही राज्यों में धुंआधार प्रचार करने वाले हैं. वह पार्टी के स्टार प्रचारक हैं और जाहिर है कि वह जेल में बंद किए जाने के मुद्दे को भी उठाने वाले हैं, जिसका फायदा पार्टी को पहुंचने वाला है.

AAP की चुनावी थीम बदलने की तैयारी

आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने बताया था कि अगर केजरीवाल को जमानत मिलती है, तो पार्टी की चुनावी थीम को भी बदल दिया जाएगा. अभी तक पार्टी ‘जेल का जवाब वोट से’ थीम पर चुनाव लड़ रही थी. केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने जहां भी रोड शो किया, वहां इस मुद्दे को खूब जोर-शोर से उठाया. हालांकि, अब केजरीवाल को जमानत मिल चुकी है, इसलिए अब एक नई थीम तैयार की जाएगी, जिसके इर्द-गिर्द चुनाव लड़ा जाएगा.

केजरीवाल की रिहाई का करते हैं स्वागत: कांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा है कि उनकी पार्टी केजरीवाल को जमानत दिए जाने का स्वागत करती है. उन्होंने हेमंत सोरेन को भी न्याय देने की बात की. पवन खेड़ा ने कहा, “हम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप का स्वागत करते हैं. हमें उम्मीद है कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी उचित न्याय मिलेगा.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here