Home Blog चंद्रबाबू नायडू के CM पद के शपथ ग्रहण की बदल गई तारीख,...

चंद्रबाबू नायडू के CM पद के शपथ ग्रहण की बदल गई तारीख, अब 12 जून को ताजपोशी,जानिए किसको मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह

0

Chandrababu Naidu’s swearing in date for CM post changed, now coronation on 12th June, know who will get place in the cabinet

तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की तारीख में बदलाव कर दिया गया है। अब वह 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले यह कायक्रम 9 जून को होना था। मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

RO NO - 12784/135  

नायडू के शपथ लेने की तारीख में बदलाव की वजह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को बताया जा रहा है। वे लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति मुर्मू को अपना त्याग पत्र सौंप दिया था। राष्ट्रपति ने पीएम मोदी और उनके मंत्रियों का त्याग पत्र को स्वीकार कर लिया और साथ ही नए सरकार के गठन तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने का आग्रह किया।

किंगमेकर बने नायडू
चंद्रबाबू नायडू राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की लगातार तीसरी जीत में किंगमेकर के रूप में उभरे हैं. उन्होंने और जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गठबंधन के पक्ष में लहर बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई, क्योंकि विपक्षी नेतृत्व वाले INDIA ब्लॉक के शानदार प्रदर्शन के सामने बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही.

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद टीडीपी प्रमुख को अपने पक्ष में लाने के लिए INDIA ब्लॉक द्वारा की जा रही कोशिशों के बीच, चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA के साथ “दृढ़ता से बने रहने” के अपने फैसले की पुष्टि की. टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में शानदार प्रदर्शन करते हुए जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी को बाहर कर दिया, जो विधानसभा चुनावों में केवल 11 सीटों पर सिमट गई.

इस बीच सूत्रों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के नतीजों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की और नई सरकार के गठन से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की. यह मोदी 2.0 कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की आखिरी बैठक थी.

आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में टीडीपी को 135 सीटों पर जीत मिली है. राज्य में विधानसभा की 175 सीटें हैं, जिसमें 88 सीटों हासिल होने पर बहुमत मिल जाता है. हालांकि, इस बार टीडीपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बहुमत से ज्यादा सीटें हासिल की हैं. राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजे भी लोकसभा चुनाव के साथ ही आए हैं. टीडीपी ने 16 लोकसभा सीटों पर भी जीत हासिल की है. टीडीपी राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एनडीए गठबंधन का हिस्सा भी है.

चौथी बार सीएम बनेंगे चंद्रबाबू नायडू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह अमरावती में हो सकता है, जो आंध्र प्रदेश की नामित राजधानी है. नायडू आंध्र प्रदेश के चौथी बार सीएम बनने वाले हैं. वह सबसे पहले मुख्यमंत्री पद पर 1995 में काबिज हुए थे. उन्होंने 1995 से लेकर 2004 तक दो कार्यकाल में मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी सेवाएं दीं. इसके बाद जब 2014 में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दो हिस्सों में बंट गए तो वह तीसरी बार आंध्र प्रदेश के सीएम बने. उन्होंने 2014 से लेकर 2019 तक सरकार चलाई.

चंद्रबाबू नायडू का जन्म 20 अप्रैल 1950 को आंध्र प्रदेश के अविभाजित चित्तूर जिले के नरवरिपल्ली में हुआ था. उन्होंने अपने चार दशक के राजनीतिक करियर की शुरुआत तिरूपति के श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी से की. आगे चलकर वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और कैबिनेट मंत्री के पद तक पहुंचे.

हालांकि, फिर वह बाद में टीडीपी में शामिल हो गए, जिसकी स्थापना उनके दिवंगत ससुर और प्रसिद्ध अभिनेता एन टी रामाराव ने की थी. 90 के दशक के अंत में नायडू ने केंद्र सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा गठित पहली एनडीए सरकार को टीडीपी ने बाहर से समर्थन दिया था.
1996 में पहली बार तेलुगू देशम पार्टी NDA का हिस्सा बनी थी

साल 1996 में टीडीपी पहली बार एनडीए का हिस्सा बनी थी। चंद्रबाबू नायडू ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम किया था। इतना ही नहीं, आंध्र प्रदेश में 2014 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव भी टीडीपी ने भाजपा के साथ लड़ा था, लेकिन 2019 में टीडीपी, एनडीए से अलग हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here