Home Blog T20 World Cup 2024: आज होगा भारत-पाकिस्तान का ब्लॉकबस्टर मुकाबला, कितने बजे...

T20 World Cup 2024: आज होगा भारत-पाकिस्तान का ब्लॉकबस्टर मुकाबला, कितने बजे से खेला जाएगा मैच ?

0

T20 World Cup 2024: India-Pakistan blockbuster match will be held today, at what time will the match be played?

टी20 वर्ल्ड कप का ग्रुप A मैच रविवार को भारत और पाकिस्तान न्यूयॉर्क का नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार यह मैच रात 8 बजे शुरू होगा. दोनों टीमों का इस टूर्नामेंट में यह दूसरा मैच है. भारत ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को मात दी थी, जबकि पाकिस्तान अपने पहले मैच में मेजबान अमेरिका के खिलाफ सुपर ओवर में मैच गंवा बैठा.

RO NO - 12784/135  

दरअसल, दोनों टीमों की चिर प्रतिद्वंद्विता किसी से छिपी नहीं है. ऐसे में इस हाई वोल्टेज मुकाबले का इतंजार फैन्स को लंबे समय से है. इस बात में दोराय नहीं कि बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम दबाव में होगी क्योंकि उसने पहला मैच गंवाया है. दूसरा उसे न्यूयॉर्क की इस असीमित उछाल वाली पिच का खास अनुभव नहीं है, जबकि भारत ने यहां अपना पिछला मैच खेला था, जिससे वह हालात के बहुत अनुकूल हो चुका है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ग्रुप के सभी चारों मैच न्यूयॉर्क में ही खेलेगी. आंकड़ों की बात करें तो भारतीय टीम का विश्व कप (T20 World Cup) में पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ पलड़ा भारी रहा है. दोनों टीमें 7 बार टकरा चुकी हैं जहां टीम इंडिया को सिर्फ एक मैच में हार मिली है. पाकिस्तान के लिए यह मैच करो मरो की तरह है. भारत के खिलाफ हार उसकी सुपर 8 में पहुंचने कर उम्मीदों को धूमिल कर सकती है.]
नसाऊ की ड्रॉप-इन पिच पर उठ रहे सवाल

भारत-पाकिस्तान का यह मैच 34000 दर्शक क्षमता वाले नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होना है. इस मैदान की पिच लगातार चर्चा का विषय बनी हुई है. एडिलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियन हॉग के मार्गदर्शन में अप्रैल में यहां चार ड्रॉप-इन पिचें बिछाई गई जो अभी तक सेट नहीं हो पाई हैं. पिच से मिल रहा असमान उछाल बल्लेबाजों की सुरक्षा पर सवालिया निशान उठा रहा है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आयरलैंड के खिलाफ मैच में कंधे में चोट लगी थी, जिससे उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा था।

पाकिस्तान टीम ने अभी तक नसाउ स्टेडियम में कोई मैच नहीं खेला है. पहले मैच में अमेरिका से हारने वाली पाकिस्तानी टीम गुरुवार की रात ही यहां पहुंची है. उन्हें हालात के अनुरूप ढलने का मौका नहीं मिल सका है, जिसका उन्हें नुकसान हो सकता है. भारत से हारने पर सुपर आठ स्टेज में उसके प्रवेश की राह लगभग असंभव हो जाएगी।

क्या कुलदीप को मिलेगा चांस?
आयरलैंड के खिलाफ भारत ने बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को नहीं उतारा और एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को जगह दी गई. पाकिस्तान के खिलाफ भी यही कॉम्बिनेशन बरकरार रहने की उम्मीद है क्योंकि मैच ऐसी टर्फ पर खेला जायेगा जो नई है. बल्लेबाजी में रोहित और विराट कोहली पारी का आगाज करेंगे, जबकि ऋषभ पंत तीसरे नंबर पर उतरेंगे. दूसरी ओर पाकिस्तान के सामने बड़ी चुनौती पहले मैच में मिली हार को भुलाने की है।

अमेरिका के खिलाफ पहले मैच में सुपर ओवर में मिली हार ने एक बार फिर साबित कर दिया कि पाकिस्तान टीम इतनी अप्रत्याशित क्यों मानी जाती है. बाबर आजम ने हार का ठीकरा गेंदबाजों पर फोड़ा लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि बल्लेबाजों ने भी निराश किया. खुद बाबर ने 44 रन बनाने के लिए 43 गेंद खेलीं. वैसे तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर शाहीन शाह आफरीदी की अगुवाई में पाकिस्तान का तेज आक्रमण कहर बरपाने का दम रखता है बशर्ते वे अपनी क्षमता के साथ न्याय करें।

टूर्नामेंट की शुरूआत में आईएसआईएस से मिली आतंकी धमकी के बाद मैच की सुरक्षा के चाक चौबंद उपाय किए गए हैं. नसाउ काउंटी के पुलिस कमिश्नर पैट्रिक राइडर ने हाल ही में सुरक्षा इंतजामात की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था, ‘भारत-पाकिस्तान मैच के लिए सुरक्षा इंतजाम उसी तरह के हैं जब कुछ साल पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वागत के लिए किए गए थे।

टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है. दोनों ही टीमों के बीच अब तक कुल 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए, जिसमें भारतीय टीम की ही दादागिरी दिखी है. इसमें टीम इंडिया ने 8 मैच जीते, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ 3 में ही जीत मिली है. न्यूट्रल वेन्यू पर भी भारतीय टीम के सामने पाकिस्तान की हालत बेहद खराब नजर आई है. न्यूट्रल वेन्यू पर दोनों टीमों के बीच कुल 9 टी20 मुकाबले हुए, जिसमें टीम इंडिया ने 6 में जीत दर्ज की. जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ 2 ही मैच जीते हैं।

ओवरऑल हेड-टू-हेड
कुल टी20 मैच: 12
भारत जीता: 8
पाकिस्तान जीता: 3
टाई: 1 (ये मैच बॉल आउट में भारत ने जीता था)

न्यूट्रल वेन्यू पर हेड-टू-हेड
कुल टी20 मैच: 9
भारत जीता: 6
पाकिस्तान जीता: 2
टाई: 1 (ये मैच बॉल आउट में भारत ने जीता था)

टी20 वर्ल्ड कप में टक्कर
कुल टी20 मैच: 7
भारत जीता: 5
पाकिस्तान जीता: 1
टाई: 1 (ये मैच बॉल आउट में भारत ने जीता था)

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास आफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह आफरीदी, उस्मान खान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here