Home Blog इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी किस आदमी को दे बैठी थी दिल,...

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी किस आदमी को दे बैठी थी दिल, करोड़ों की मालकिन हैं कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी ? जानें

0

Italy’s Prime Minister Giorgia Meloni fell in love with which man? Who is Giorgia Meloni who is the owner of crores? Find out

“राजनीति पुरुषों की चीज है”, इस मिथक को तोड़ते हुए जॉर्जिया मेलोनी साल 2022 में इटली की पहली प्रधानमंत्री बनीं. जहां मेलोनी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बन कर इतिहास रचा वहीं महज 31 साल की उम्र में मंत्री बनकर भी उन्होंने इतिहास में अपना नाम दर्ज किया. लेकिन कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली मेलोनी की जिंदगी इतनी आसान नहीं रही. पीएम मेलोनी ने पार्टी बनाने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक का सफर अकेले तय किया और इस राह पर डटी रहीं.

RO NO - 12784/135  

इटली इन दिनों काफी खबरों में है, क्योंकि वहां जी-7 समिट का आयोजन हो रहा है. भारत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंच चुके हैं. इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने सभी का स्वागत किया. हाथ जोड़कर नमस्ते से स्वागत करने की दुनिया में उनकी चर्चा हो रही है. इसका वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है. वहीं, जॉर्जिया मेलोनी कितनी अमीर हैं, उनके पास कितनी संपत्ति है, इसके बारे में भी लोग काफी सर्च कर रहे हैं. दरअसल, 2006 में जॉर्जिया मेलोनी पहली बार सांसद चुनी गईं. शुरुआत के 2 वर्षों में वह चैंबर की उपाध्यक्ष रहीं और 2008 से 2011 तक उन्होंने युवा मंत्री का पद संभाला.

मेलोनी को किस लड़के से हुआ प्यार
जियोर्जिया मेलोनी इटली के पत्रकार एंड्रिया गिआम्ब्रुनो को दिल दे बैठी थी, एंड्रिया गिआम्ब्रूनो का जन्म 1981 में मिलान, इटली में हुआ था और उन्होंने 22 साल की उम्र में अपने टेलीविज़न करियर की शुरुआत की, जब वे मिलान के कैथोलिक विश्वविद्यालय में छात्र थे. गिआम्ब्रूनो ने जैसे ही मेलोनी पीएम बनीं उन्होंने स्टूडियो एपर्टो शो और मिलान स्टूडियो में अपनी नौकरी छोड़ दी थी. इसके बाद वे रोम में बस गए, जहाँ उन्होंने रेटे के लिए एक समाचार प्रस्तुतकर्ता के रूप में काम करना शुरू किया था.
कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी?
जॉर्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं. बहुत ही कम समय में उन्होंने बड़ी लोकप्रियता हासिल की है. मेलोनी का जन्म 15 जनवरी 1977 को दक्षिणी रोम के गारबेटेला में हुआ था. छोटी सी उम्र में उन्होंने अपने माता-पिता का सेपरेशन झेला.
मेलोनी की परवरिश उनकी मां ने की. बहुत ही यंग एज में मेलोनी ने राजनीति में एंट्री की थी. उन्होंने साल 2012 में ब्रदर्स ऑफ इटली नाम से पार्टी बनाई. साल 2014 से वह पार्टी का नेतृत्व संभाल रही हैं. 2022 में वह इटली की प्रधानमंत्री बनीं.

इटली में आयोजित हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले मेलोनी एक बार फिर से चर्चा में बनी हुई हैं. वह हर एक मेहमान का हाथ जोड़कर नमस्ते करते हुए अभिवादन कर रही हैं.
मेलोनी अपने बयानों और विचारों की वजह से लगातार चर्चा में बनी रहती हैं. उन पर लगातार फासीवाद होने के आरोप लगते रहे हैं, लेकिन इटली की पीएम ने हमेशा इसका खंडन किया है.
जॉर्जिया मेलोनी खुद को मुसोलिनी का वारिस कहती हैं. हालांकि जब उनको फासीवादी कहा जाता है, तो वह इसका विरोध करती हैं.
15 साल की उम्र में मेलोनी इटेलियन सोशल मूवमेंट में शामिल हुईं. इस दक्षिणपंथी पार्टी को पूर्व फासीवाद नेता बेनिटी मुसोलिनी के समर्थकों ने बनाया था.
ज्यादातर पश्चिमी देश जब समलैंगिग विवाह को मान्यता दे रहे हैं, ऐसे में मेलोनी समलैंगिग रिश्तों की विरोधी हैं. वह न सिर्फ LGBTQ शादियों बल्कि ऐसे माता-पिता को बच्चा गोद देने का भी विरोध करती रही हैं. उन्होंने LGBT समुदाय के लिए एक अभियान भी चलाया था.
इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी समलैंगिक विवाह और समलैंगिक पालन-पोषण के साथ ही इच्छामृत्यु की भी विरोधी हैं. वह ईश्वर, पितृभूमि और परिवार की रक्षा करने में विश्वास रखती हैं. उनका मानना है कि महिला-पुरुष जोड़े ही अच्छे माता-पिता हो सकते हैं.

मेलोनी ने अपनी आत्मकथा में इस बात का जिक्र किया है कि उनके बचपन और टूटते हुए परिवार का असर उनके राजनीतिक दृष्टिकोण पर भी पड़ा.

मेलोनी 1998 से साल 2002 तक रोम की पार्षद रहीं. इसके बाद वह AN के यूथ विंग यूथ एक्शन की अध्यक्ष बनीं. साल 2008 में उनको बर्लुस्कोनी सरकार में मंत्री बनाया गया.

जियोर्जिया मेलोनी साल 2023 में फोब्स की दुनिया की सबसे पावरफिल महिलाओं की लिस्ट में चौथे नंबर पर रहीं.
मेलोनी का उनके पार्टनर एंड्रिया जियाम्ब्रुनो के साथ साल 2023 में ब्रेकअप हो गया था. उनके पार्टनर पर एक टीवी कार्यक्रम में रेप पीड़िता पर गलत कमेंट करने का आरोप लगा था.

आखिर कितनी संपत्तियों की मालकिन हैं जॉर्जिया मेलोनी?
2022 के बाद उनकी पूरी आय का विवरण कहीं भी प्रकाशित नहीं किया गया, लेकिन उनकी आय में 2021 से बढ़ोतरी हुई थी. अगर कोरोना काल यानी 2020 की बात की जाए तो मेलोनी की उस समय 134,206 यूरो (1.2 करोड़ रुपये) थी. इससे पहले 2017-18 में उनकी इनकम काफी कम थी. जॉर्जिया मेलोनी की वार्षिक आय 2017-2018 में 98,471 यूरो यानी 88.13 लाख रुपये थी. 2018 में जारी आंकड़ों के मुताबिक, उन्होंने रोम में 2 रियल एस्टेट संपत्तियां और एक कार ली थी. रिपोर्ट के मुताबिक, 2006 से मेलोनी की सारी कमाई को जोड़ने पर कुल शुद्ध संपत्ति 16 लाख यूरो यानी 14.31 करोड़ रुपये है. यह वह आंकड़ा है, जो अभी तक जारी किया गया है, क्योंकि पीएम बनने के बाद उनका कुछ विवरण जारी नहीं किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here