Home Blog अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं लेती हैं. गर्भनिरोधक गोलियां,जानलेवा हो...

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं लेती हैं. गर्भनिरोधक गोलियां,जानलेवा हो सकती हैं ये गोलियां ,कितनी ख़तरनाक हैं जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

0

Women take contraceptive pills to avoid unwanted pregnancy. These pills can be fatal, know how dangerous are its side effects

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) लेती हैं. कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो लंबे समय तक इन गोलियों का सेवन करती रहती हैं. ऐसा करने से उन्हें सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. एक स्टडी के मुताबिक, गर्भनिरोधक गोलियों के ज्यादा सेवन से महिलाओं का इमोशन खत्म हो सकता है और वे इमोशनलेस हो सकती हैं. इतना ही नहीं लगातार गर्भ निरोधक गोलियां खाने से जान भी जा सकती है. इसलिए इन गोलियों का सेवन जब भी करें डॉक्टर की सलाह पर ही करें. आइए जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स और कुछ जरूरी बातें…

RO NO - 12784/135  

हार्मोन साइकिल बिगड़ सकती है
ऐसी गर्भ निरोधक गोलियां, जो मुंह से ली जाती हैं मतलब ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां हार्मोन्स बेस्ड होती हैं. अगर इनका सेवन बिना डॉक्टर की सलाह पर करती हैं तो इससे पूरी बॉडी का हार्मोन चक्र गड़बड़ा सकता है और गई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

जानलेवा हो सकती हैं गर्भ निरोधक गोलियां
कुछ गर्भ निरोधकर गोलियां कॉम्बिनेशन पिल्स होती हैं, इनका सेवन जानलेवा हो सकता है. इनके इस्तेमाल से खून का थक्का बनने, डीप वेन थ्रोम्बोसिस, फेफड़ों पर क्लॉट बनने, स्ट्रोक या हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है. इतना ही नहीं गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, बिना कैंसर का लिवर ट्यूमर और कुछ तरह के कैंसर भी हो सकते हैं. कुछ महिलाओं में गर्भ निरोधक गोलियां खाने के बाद तेज सिरदर्द या माइग्रेन की भी शिकायत हो सकती है. इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह इस तरह के पिल्स का सेवन नहीं करना चाहिए.
गर्भ निरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स

1. हार्ट डिजीज
कुछ अध्ययनों से पाया गया है कि गर्भ निरोधक गोलियां दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं हैं. इनसे हार्ट की कई बीमारियां हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर तक बढ़ सकता है. कई बार तो स्थिति जानलेवा भी हो सकती है.

2. खून का थक्के
गर्भ निरोधक गोलियां खून में थक्के बना सकती हैं. इन गोलियों में पाया जाने वाला एस्ट्रोजन ब्लड क्लॉटिंग को बढ़ा सकता है. अगर कोई महिला इनका सेवन लंबे समय तक करती है तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं. स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा होता है.

3. मोटापा और पीरियड्स में समस्या
कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनमें इन गोलियों को लेने से वजन और मोटापा बढ़ जाता है. कई बार तो पीरियड्स में भी दिक्कतें आने लगती हैं. इसकी वजह से ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है. पीरियड्स की टाइमिंग भी बदल सकती है.

4. कैंसर का खतरा
गर्भ निरोधक गोलियां लेने से गर्भाशय, स्तन और लिवर कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है, इसलिए कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के इन गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए. ये खतरनाक हो सकती हैं.

5. मेंटल प्रॉब्लम्स
गर्भ निरोधक गोलियां शारीरिक ही नहीं मानसिक समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं. इनकी वजह से कुछ महिलाओं में मूड स्विंग जैसी समस्या देखने को मिल सकती है, जो लंबे समय में कई समस्याओं को पैदा कर सकती हैं.

इन महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक गोलियां ज्यादा खतरनाक
1. प्रेगनेंसी में गर्भ निरोधक गोलियां कभी नहीं लेनी चाहिए.
2. 40 की उम्र के बाद इन गोलियों से बचना चाहिए.
3. शराब, सिगरेट पीने वाली महिलाएं
4. मोटापे की शिकार महिलाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here