Home Blog लेने जा रहा बड़ा फैसला, स्टार क्रिकेटर्स को रहना होगा घरेलू मैच...

लेने जा रहा बड़ा फैसला, स्टार क्रिकेटर्स को रहना होगा घरेलू मैच के लिए उपलब्ध,सिर्फ 3 खिलाड़ियों को मिली छूट

0

BCCI is going to take a big decision, star cricketers will have to be available for domestic matches, only 3 players got exemption

भारतीय क्रिकेट अपने स्वर्णिम दौर लौट चुका है। हाल ही भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट में मिली जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बीसीसीआई की ओर से 125 करोड़ रुपए इनाम के तौर पर दिए गए। इसके अलावा इस वक्त भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है। इसी बीच बीसीसीआई टीम के खिलाड़ियों को लेकर एक बड़ा फैसला लेने जा रहा है। जिसके तहत टीम इंडिया के बाहर चल रहे सीनियर खिलाड़ियों को भी घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। दरअसल टीम इंडिया से जब भी कोई सीनियर खिलाड़ी बाहर होता है। तब वह घरेलू क्रिकेट न खेलकर आईपीएल में खेलने का इंतजार करता है। जिसे लेकर काफी लंबे समय से चिंता जताई जा रही है।

RO NO - 12879/143  

दरअसल, बीसीसीआई ने भारत के खिलाड़ियों को चार श्रेणी में बांटा गया है। जिसमें A+, A, B और C है। इन श्रेणी वाले खिलाड़ियों को अब डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना जरूरी होगा। हालांकि बीसीसीआई ने डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने से भारत के स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को छूट दी है। जिसका मतलब है कि इन्हें छोड़कर हर खिलाड़ी को डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना ही होगा।

बीसीसीआई की कोशिश रहेगी कि भारत के खिलाड़ी अगस्त में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले खेलने से पहले दलीप ट्रॉफी खेले, जहां उनका अभ्यास भी हो जाएगा। दलीप ट्रॉफी के लिए क्षेत्रीय चयन समिति के बजाय राष्ट्रीय चयन समिति ही चयन करेगी।

पीटीआई ने बीसीसीआई के सूत्र के हवाले से बताया, ”इस बार दलीप ट्रॉफी के लिए कोई क्षेत्रीय चयन समिति नहीं है। केवल राष्ट्रीय चयन समिति ही दलीप टीमों का चयन करेगी। सभी टेस्ट टीम के दावेदारों का चयन किया जाएगा। हालांकि रोहित, विराट और बुमराह को अपनी मर्जी से फैसला लेने में छूट होगी। अगर वह डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना चाहेंगे तो वह खेल सकते हैं।”

जानकारी के लिए बता दें कि भारत के कई ऐसे प्लेयर हैं जो घरेलू क्रिकेट खेलना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। अब हर खिलाड़ियों को नेशनल मैच खेलने के अलावा डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना भी जरूरी होगा। हालांकि जब वह फ्री रहेंगे, तब ही घरेलू क्रिकेट खेलेंगे। अगर किसी खिलाड़ी ने डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने से मना किया तो बीसीसीआई उन खिलाड़ियों पर कार्रवाई भी कर सकता है।

ईशान और श्रेयस ने किया था इग्नोर
वनडे वर्ल्ड कप 2023 खत्म होने के ठीक बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर टी20 सीरीज खेली थी। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर गई। जहां ईशान किशन को टीम इंडिया के स्क्वाड में मौका तो मिला, लेकिन वह टी20 में प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बन पाए। इसके बाद उन्हें वनडे सीरीज के लिए स्क्वाड में मौका नहीं मिल सका। वहीं श्रेयस अय्यर को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया के स्क्वाड में मौका नहीं मिल पाया। इन दोनों खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को कहा गया था, लेकिन दोनों ने बीसीसीआई से इस बात को इग्नोर किया। जिसके कारण ये दोनों ही खिलाड़ी अभी तक बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हैं। वहीं अभी तक दोनों की टीम इंडिया में वापसी नहीं हो सकी है। इससे यह साफ पता चल रहा है कि बीसीसीआई अपने इस फैसले को लेकर कितना सख्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here