Home छत्तीसगढ़ समय सीमा की बैठक, विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों में प्राप्त आवेदनों...

समय सीमा की बैठक, विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों में प्राप्त आवेदनों का निराकरण कराना सुनिश्चित करें- कलेक्टर

0

 

नारायणपुर – साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर अजीत वसंत ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों का जिले के विभिन्न ग्राम पंचायत में आयोजित किये जा रहे हैं योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों को सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के एलईडी वाहन को प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रातः 10 से दोपहर 1: बजे तक पहुंचाई जाएगी, वीडियो को देखने के लिए ग्रामीणों की बैठक व्यवस्था कार्यक्रम स्थल पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होने योजना के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए निर्देशित किया है कि यात्रा के दौरान योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को दी जाए और पात्र हितग्राहियों को आवश्यकतानुसार योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजन के नोडल अधिकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार की योजनाओं को गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाई जा सके इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य, खाद्य, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग, जनपद सीईओ, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और संबंधित एसडीएम को निर्देशित किया गया है
विकसित भारत संकल्प के समय सीमा के लंबित प्रकरणों एवं पत्रों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समय सीमा मे प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें ताकि राज्य शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को समय पर मिल सके। कलेक्टर ने विकसीत भारत संकल्प यात्रा आयोजन करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने जिले में संचालित सभी आश्रम एवं छात्रावासों और विद्यालयों के निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने हैण्डपंप की मरम्मत, जाति प्रमाण पत्र, लोक सेवा केन्द्र की सेवाओं का सतत संचालित करने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में बाउंड्रीवॉल का निर्माण, विद्युतीकरण तथा पोषण वाटिका निर्माण करने और किशोरी बालिकाओं की एन्ट्री कराने समीक्षा की गई। आंगनबाड़ी केन्द्रों में नीति आयोग के निर्देशानुसार खिलौना उपलब्ध कराने तथा स्वीकृत निर्माण कार्य सड़क, स्कूल, आंगनबाड़ी भवनों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक मे राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, आदिवासी विकास विभाग, कृषि , महिला एवं बाल विकास, क्रेडा, विद्युत, पशुधन सहित अन्य संबंधित विभागों के कार्यों को पूर्ण कराने अधिकारियों को निर्देशित किया। पल्ली बारसूर मार्ग तथा सोनपुर, मरोड़ा मार्ग में सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश निर्माण एजेंसियों को दिए।
कलेक्टर ने जिले के निर्माण कार्याे की समीक्षा करते हुए कहा कि आश्रम छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र तथा विद्यालयों के अधूरे निर्माण भवन को शीघ्र पूर्ण कराएं। जिले के खाद्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पहुंचविहीन गांवो में राशन पहुँचाकर वितरण घराना सुनिश्चित करें। जिले में प्रसार भारती लोक सेवा केन्द्र प्रारंभ किये जाने हेतु भूमि आबंटित करने समीक्षा की गई। कलेक्टर ने जिला स्तरीय सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आश्रम छात्रावासों का नियमित रूप से भ्रमण करें, भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा विद्यालय भवनों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए । नक्सल पीड़ित परिवारों द्वारा शासकीय सेवा की मांग की गई है, उस पर शीघ्र कार्यवाही कर उनके आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन अंतर्गत बोरपाल , नेड़नार और बेनूर में किये जा रहे कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कराएं ताकि ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मिल सके। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धौड़ाई में पेयजल आपूर्ति एवं विद्यालय मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण कराने तथा सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत पेंशन योजना के हितग्राहियों का आधार सिडिंग कराने निर्देशित किये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव, अपर कलेक्टर जितेंद्र कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, एसडीएम नारायणपुर प्रदीप वैद्य , संयुक्त कलेक्टर दीनदयाल मण्डावी, एसडीएम ओरछा अभयजीत मंडावी , सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ब्रदीश सुखदेवे, जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र झा , जनपद सीईओ ओरछा सुमित बघेल सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

RO NO - 12784/135  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here