Home छत्तीसगढ़ विकसित भारत संकल्प यात्रा में अब तक 01 लाख से अधिक लोगों...

विकसित भारत संकल्प यात्रा में अब तक 01 लाख से अधिक लोगों को मिली शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

0

मुंगेली जिला से हरजीत कुमार की रिपोर्ट

 

 

= अब तक जिले के 86 ग्रामों में संकल्प शिविर आयोजित

मुंगेली – केन्द्र शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजनों तक पहुंचाने ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर राहुल देव के मार्गदर्शन में अब तक जिले के 86 ग्रामों में संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें 01 लाख 06 हजार से अधिक लोगों को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान 896 स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक सहित विशिष्ट अतिथिगण भी शामिल हुए। शिविर में 36 हजार 364 लोगों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग किया गया। जिसमें 22 हजार 858 लोगों का टीबी स्क्रीनिंग एवं 14 हजार 487 लोगों का सिकलसेल स्क्रीनिंग किया गया और जरूरतमंदों को आवश्यक परामर्श एवं नि:शुल्क दवाई वितरण किया गया। इसके साथ शिविर में 728 लोगों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। 02 हजार 252 हितग्राहियों का प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत पंजीयन किया गया। 552 लोगों ने सुरक्षा बीमा योजना एवं 309 लोगों ने जीवन ज्योति बीमा योजना, 79 लोगों ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन जमा किए।
शिविर में 87 हजार 667 लोगों द्वारा भारत को 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया गया। 2306 महिलाओं, 4186 विद्यार्थियों, 744 खिलाड़ियों और 820 स्थानीय कलाकारों को विभिन्न गतिविधियों अंतर्गत अवार्ड प्रदान किया गया। इस दौरान विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित 07 हजार 327 हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपना सुखद अनुभव भी साझा किया। धरती कहे पुकार में 87 और क्विज में 968 लोगों ने भाग लिया। 1455 लोगों का मेरा भारत के तहत वॉलिंटियर के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया। 21 किसानों के खेत में ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया छिड़काव और 65 मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदर्शन किया गया।
शिविर के दौरान नेचुरल फार्मिंग के लिए 71 किसानों से सम्पर्क किया गया। गौरतलब है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के विभिन्न ग्रामों में रूट चार्ट के अनुसार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संदेश और विकसित भारत के संकल्प का विडियो प्रसारित, सांस्कृतिक कार्यक्रम, क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है और लोगों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, आयुष्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, पीएम पोषण अभियान, पीएम विश्वकर्मा योजना, आजीविका मिशन, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना आदि से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। साथ ही योजना के लाभ से वंचित हितग्राहियों से आवेदन भी लिए जा रहे है। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत 08 जनवरी को जिले के मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम सेतगंगा तथा सिंगारपुर, पथरिया विकासखण्ड के ग्राम मदकू तथा चंदखुरी और लोरमी विकासखण्ड के ग्राम खैरवार खुर्द तथा दाउकापा में संकल्प यात्रा शिविर आयोजित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here