Home विविध क्या है PM-JANMAN योजना? पीएम मोदी आज एक लाख लाभार्थियों को जारी...

क्या है PM-JANMAN योजना? पीएम मोदी आज एक लाख लाभार्थियों को जारी करेंगे पहली किस्त, किन लोगों को किस तरह मिलेगा लाभ…?

0

आज देश के लाखों लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बड़ी सौगात देने वाले हैं. पीएम मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार ने पिछले साल प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी महाअभियान PM JANMAN की शुरुआत की थी. जिसकी पहली क़िस्त आज एक लाख लाभार्थियों को को दी जाएगी. इस अवसर पर पीएम लाभार्थियों से बातचीत भी करने वाले हैं.

योजना का क्या है मकसद
देश भर के 200 जिलों में 22000 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी), बहुसंख्यक जनजातीय बस्तियों और पीवीटीजी परिवारों तक पहुंचने के मकसद से योजना की शुरुआत हुई है। योजना के लिए सरकार ने अनुसूचित जनजातियों संबंधी विकास कार्य योजना (डीएपीएसटी) के तहत वित्त वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक 24,104 करोड़ रुपये का बजट बनाया है। इसमें केंद्रीय हिस्सा 15,336 करोड़ रुपये और राज्य का हिस्सा 8,768 करोड़ रुपये का है। इसमें 9 प्रमुख संबद्ध मंत्रालयों/विभाग शामिल हैं।

RO NO - 12784/135  

किनको और कैसे मिलेगी ये राशि
प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के लिए शुरू किया गया है। इसका लाभ देश के 18 राज्यों और केंद्र प्रशासित प्रदेशों में रहने वाले 75 आदिवासी समुदाय और आदिम जनजातियों को मिलेगा।

योजना के तहत क्या मिलेगा

  • योजना के तहत गरीब और पिछड़ों की बस्तियों को सुरक्षित आवास में बदलने के साथ उन्हें स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसी के साथ शिक्षा, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, पोषण, दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक इन लोगों की पहुंच स्थापित की जाएगी।
  • इस योजना में वन धन विकास केंद्रों की स्थापना भी जाएगी, ताकि वन उपज का व्यापार किया जा सकते। इसके साथ 1 लाख घरों के लिए ऑफ-ग्रिड सौर ऊर्जा प्रणाली और सौर स्ट्रीट लाइट स्थापित करने भी इसमें शामिल है।
    इसका उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here