Home छत्तीसगढ़ आयुष्मान कार्ड बनाने जिले में 23 एवं 24 जनवरी को विशेष शिविरों...

आयुष्मान कार्ड बनाने जिले में 23 एवं 24 जनवरी को विशेष शिविरों का होगा आयोजन

0

 

शासकीय उचित मूल्य के दुकानों में बनाये जायेंगें आयुष्मान कार्ड, शिविर को दिया गया है आयुष्मान कार्ड महा अभियान का नाम

RO NO - 12784/135  

विकासखण्ड स्तर में अधिक से अधिक संख्या में आयुष्मान कार्ड बनाने पर किए जायेंगें पुरस्कृत,प्रथम 10 हजार, द्वितीय 7 हजार एवं तृतीय 5 हजार रूपये का मिलेगा पुरस्कार

सौरभ बरवाड़@बलौदाबाजार-,19 जनवरी 2024/ भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत् बलौदाबाजार- भाटापारा जिले के सभी व्यक्तियों को 5 लाख रूपये तक मुफत इलाज की सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से आयुष्मान कार्ड महा अभियान के नाम से 23 एवं 24 जनवरी को विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जिले के अधिक से अधिक व्यक्तियों के स्मार्ट कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है ताकि निःशुल्क सुविधा का लाभ मिल सके। शिविर का आयोजन जिले के सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों एवं नगर पालिक परिषद्् में स्थित शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकानों में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक किया जायेगा। इस सिलसिले मंे कलेक्टर चंदन कुमार ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, पंचायत, राजस्व, खाद्य, नगरीय निकाय,शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यक्रम के आयोजन हेतु विस्तृत दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को कहा कि शिविर के आयोजन के लिए पूरी ताकत लगा दे। अधिक से अधिक लोगों का स्मार्ट कार्ड बनना चाहिए। जिससे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिल सके। जिले में जिन व्यक्तियों का स्मार्ट कार्ड नहीं बना है। उनको चिन्हाकन कर शिविर का लाभ दिलाना ही हमारा प्रमुख उद्देश्य है। इसके लिए सभी एसडीएम को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए अपने-अपने विकासखण्ड स्तर में बैठक कर तैयारी करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में मुनादी करवाने एवं कार्यक्रम के आयोजन हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से और अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाने के निर्देश दिए गए है। उक्त कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए टैग लाइन आयुष्मान कार्ड बनाबो, 5 लाख मुफ्त इलाज कराबो एवं सोशल मीडिया हेतु हैसटेग आयुष्मान बीबीबी भी जारी किया गया है। साथ ही शिविर में ऑपरेटर से लेकर मोबेलाइजेशन तक नामजद ड्यूटी लगाने के निर्देश एसडीएम को दिए है। पूरा शिविर समन्वय पर आधारित है जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, रोजगार सहायक, सीएससी प्रभारी, सरपंच, सचिव, पटवारी, शिक्षक एवं सोसायटी कर्मचारी शामिल है। उन्होनें आगे कहा कि आयोजन को और अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से संबंधित विभागों के अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों को गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में नगद पुरस्कार के साथ पुरस्कृत किया जायेगा।

कलेक्टर ने की अपील
कलेक्टर चंदन कुमार ने जिले के सभी जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने अभी तक आयुष्मान कार्ड नही बनायें वह 23 एवं 24 जनवरी को अपने गांव एवं शहर के नजदीकी शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकानों मंे पहंुचकर अपना स्मार्ट कार्ड अवश्य बनाये। साथ ही जिन लोगों का स्मार्ट कार्ड बन चुका है वह अपने आसपास के लोगों को इसका लाभ बताते हुए स्मार्ट कार्ड बनाने हेतु प्रेरित करें। उक्त बैठक में सहायक कलेक्टर नम्रता चौबे,एसडीएम रोमा श्रीवास्तव, सभी एसडीएम, जनपद पंचायत सीईओ, सीएमओ, बीएमओ, बीईओ, सीडीपीओ सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहे। गौरतलब है कि आयुष्मान कार्ड के तहत एपीएल परिवारों को 50 हजार रूपये एवं बीपीएल परिवारों को 5 लाख रूपये तक निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here