Home Blog CG सामूहिक नकल: बोर्ड परीक्षा में करवाया नकल, केंद्राध्यक्ष और पर्यवेक्षक पर...

CG सामूहिक नकल: बोर्ड परीक्षा में करवाया नकल, केंद्राध्यक्ष और पर्यवेक्षक पर लगा नकल कराने का आरोप,SDM से शिकायत कर की कार्रवाई की मांग

0

CG mass cheating: Cheating done in board exam, center head and supervisor accused of cheating, complaint to SDM and demand for action

मुंगेली। छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिला स्थित एक सरकारी स्कूल में आयोजित किए गए कक्षा 12वी.के बोर्ड की परीक्षा में केंद्र अध्यक्ष और पर्यवेक्षक पर नकल कराने के गंभीर आरोप लगाया गया है. इसके साथ ही उसने उस पर पर्यवेक्षक और केंद्र अध्यक्ष के खिलाफ SDM से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की गई है.बता दें ये पूरा मामला मुंगेली जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल राम्हेपुर(N) बताया जा रहा है. जिसमें कक्षा 12वीं की छात्रा दीपिका जायसवाल ने पर्यवेक्षक के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई है. जिसमें उसने लिखते हुए यहां आरोप लगा है की पर्यवेक्षक और केंद्र अध्यक्ष के ओर से हिंदी के पेपर में पर्सनली रूप नकल कराई गई है. इस सन्दर्भ में उस छात्रा ने कहा की इससे मैं मानसिक रूप बिल्कुल विचलित हो गई थी और अपना परीक्षा भी ठीक से नहीं दे पाई थी. इसलिएअनुरोध करती हूं मुझे पुनः परीक्षा देने की अनुमति मिल जाए।

 

कल रात होने तक पूरा मामला कलेक्टर राहुल देव के संज्ञान में आ गया। उन्होंने रात को ही जिला शिक्षा अधिकारी को फोन कर आज शनिवार को स्कूल जाने और पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चतुर्वेदी आज स्कूल पहुंचे। उन्होंने छात्रा से बात करने के साथ ही स्कूल स्टाफ से बात की। जिसमें यह बात सामने आई कि काफी लंबे समय से जमे स्टाफ के चलते यह स्थिति आई।

छात्रा से बातचीत में उसने कहा कि जो पेपर हो गया उसके लिए कोई बात नहीं पर आगे की परीक्षा में दोषियों को हटाया जाए। पूरे मामले की जांच के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने एक सहायक केंद्राध्यक्ष और एक पर्यवेक्षक को दोषी मानते हुए कलेक्टर को रिपोर्ट देने की बात कही। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आगे की परीक्षा में दोषी सहायक केंद्राध्यक्ष व पर्यवेक्षक को हटाया जायेगा और आस पास के स्कूलों से पर्यवेक्षक की व्यवस्था की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here