Home Blog मशहूर सिंगर और टीवी होस्ट का निधन, 72 साल की उम्र में...

मशहूर सिंगर और टीवी होस्ट का निधन, 72 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा, 6000 से ज्यादा म्यूजिक कंसर्ट कर चुकी थीं ये गायिका

0

Famous singer and TV host passed away, said goodbye to the world at the age of 72, this singer had done more than 6000 music concerts.

प्लेबैक सिंगर उमा रामानन से जुड़ी दुखद खबर सामने आ रही है. उनका बुधवार को निधन हो गया है. रामानन ने 72 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहा है. अपने शानदार सिंगिंग करियर में गायिका उमा रामानन ने कई यादगार गाने गाए हैं. दर्शकों ने उनका गाने को काफी पसंद किया. उमा रामानन के निधन के बाद उनके पीछे उनके पति ए.वी. जीवित और उनका बेटे विग्नेश रामानन है. प्लेबैक सिंगर उमा रामानन को `पूंगथावे थल्थिरवई` गाने से अलग पहचान मिली. उनके इस गीत को उनके फैंस ने काफी पसंद किया. जिसे इलैयाराजा ने फिल्म `निज़ालगल` में संगीतबद्ध किया था. इस गाने से रामानन को अपने करियर में बड़ा ब्रेक मिला.

RO NO - 12784/135  

उमा और इलैयाराजा ने एक साथ कई हिट फिल्में दीं जिनमें गीतांजलि से ओरु जीवन अलैथाथु, अरंगेट्रा वेलाई से आगावा वेन्निलावे, थंबिक्कु एन्था ऊरु से पूपलम इसाइकुम, नीललगल से पूंगथावे थाल थिरावई, और केलाडी कनमनी से नी पाधि नान पाधि कन्ने सहित कई अन्य शामिल हैं. उमा ने एक सफल करियर का आनंद लिया जो तीन दशकों तक चला. उनकी सिंगिंग जर्नी साल 1977 में फिल्म श्री कृष्ण लीला के लिए एसवी वेंकटरमन द्वारा रचित गीत ‘मोहनन कन्नन मुरली’ से शुरू हुई थी. पजानी विजयलक्ष्मी के जरिए से क्लासिकल म्यूजिक में ट्रेंड होने के बाद उमा ने एवी रामानन के साथ मुलाकात की. उस समय, रामानन अपने स्टेज शो और संगीत कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए प्रतिभाशाली गायकों की तलाश में थे. उनका सहयोग फला-फूला, जिससे मंच पर और बाहर दोनों जगह साझेदारी बनी और फिर आखिरकार, वे शादी के बंधन में बंध गए.

पति के लिए गए कई गाने
उमा रामानन एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका थीं और उन्होंने 35 वर्षों में 6,000 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में भाग लिया। जब वे अपने पति और संगीतकार एवी रामनान से मिलीं तो उन्होंने उनके संगीत कार्यक्रमों के लिए सहयोग करना शुरू कर दिया। हालांकि, उमा ने अपने पति के लिए कई गाने गाए, लेकिन इलैयाराजा के साथ उनके जुड़ाव ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई।

इस गाने से मिली पहचान
तमिल फिल्म ‘निजालगल’ से उमा रामानन की ‘पूंगथावे थाल थिरावई’ ने उन्हें पहचान दिलाई। इससे उनके करियर को उड़ान मिली और उन्होंने इलैयाराजा के साथ 100 से अधिक गानों में काम किया। इलैयाराजा के अलावा, उन्होंने संगीतकार विद्यासागर, मणि शर्मा और देवा के लिए भी गाने गाए। उमा रामानन का आखिरी गाना विजय की ‘थिरुपाची’ के लिए ‘कन्नुम कन्नुम्थान कलंदाचू’ था। मणि शर्मा द्वारा रचित इस गीत को उन्होंने हरीश राघवेंद्र और प्रेमजी अमरेन के साथ गाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here