Home Blog Google Wallet: भारत में लॉन्च हुआ Google Wallet, जानें इस डिजिटल पर्स...

Google Wallet: भारत में लॉन्च हुआ Google Wallet, जानें इस डिजिटल पर्स के फायदे,जानिए गूगल पे से कितना अलग होगा

0

Google Wallet: Google Wallet launched in India, know the benefits of this digital purse, know how different it will be from Google Pay

Google ने भारत में आखिरकार Google Wallet को लॉन्च कर दिया है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, कई यूजर्स को कुछ दिनों पहले ही इसका एक्सेस मिल रहा था. Google Wallet में आप अपने तमाम पासेस, लॉयल्टी और गिफ्ट कार्ड्स को स्टोर कर सकते हैं.

RO NO - 12784/135  

Google Wallet में स्टोर करने के बाद आपको इन कार्ड्स को फिजिकली लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि, आप इसकी मदद से अभी पेमेंट नहीं कर सकेंगे. ये ऐप कंपनी के मौजूदा Google Pay से अलग है. गूगल ने इस ऐप को साल 2011 में लॉन्च किया था, जिसे 2018 में Google Pay से रिप्लेस (कई मार्केट में) कर दिया.

तमाम कार्ड्स कर सकेंगे स्टोर
हालांकि, भारतीय बाजार में कंपनी इन दोनों ऐप्स को अलग-अलग ऑफर कर रही है. Google Wallet में आप फ्लाइट पास, ट्रांजिट कार्ड्स, इवेंट टिकट, गिफ्ट कार्ड्स और दूसरी चीजें स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने भारत के टॉप 20 ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है. इस पर आप अपने बोर्डिंग पास से लेकर इवेंट टिकट्स को स्टोर कर सकते हैं.

गूगल ने 20 भारतीय ब्रांडों के साथ की साझेदारी
उन्होंने कहा कि इस सेवा का मकसद ‘‘एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाना है, जहां ओईएम (मूल उपकरण विनिर्माता) और डेवलपर्स बेहतर उत्पाद बना सकें।’’ इस नई सेवा के लिए गूगल ने एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो, पीवीआर और आईनॉक्स जैसे 20 भारतीय ब्रांड के साथ साझेदारी की है। उसकी आने वाले महीनों में और अधिक गठजोड़ करने की योजना है।

Google Wallet में रख सकेंगे ये दस्तावेज

गूगल वॉलेट यूजर्स को फिल्म/समारोह टिकट, बोर्डिंग पास, मेट्रो टिकट रखने, कार्यालय/कॉर्पोरेट बैज रखने और भौतिक दस्तावेजों का डिजिटलीकरण करने का विकल्म देगा। उन्होंने कहा, ‘‘गूगल वॉलेट, सुरक्षा और गोपनीयता के आधार पर बनाया गया है। गूगल खुलापन, विकल्प तथा सुरक्षा प्रदान करने के अपने वादे को लेकर प्रतिबद्ध है।’’

‘गूगल वॉलेट’ की सेवाएं वर्तमान में करीब 80 देशों में मुहैया कराई जा रही हैं।

गूगल वॉलेट में मिलेंगे ढेर सारे फायदे

गूगल वॉलेट में मूवी और इवेंट टिकट को सेव किया जा सकेगा। इसमें पीवीआर और आईनॉक्स शामिल है। इस फीचर से यूजर्स को काफी फायदा होगा। अगर आप अक्सर यात्रा करते हैं तो अब गूगल वॉलेट आपके काफी काम आ सकता है। इस एप में कई बोर्डिंग पास का एक्सेस मिलेगा।

इसमें एयर इंडिया, मेक माय ट्रिप, ईजी माय ट्रिप, आईएक्सआईगो आदि के नाम शामिल हैं। इसमें गूगल पिक्सल यूजर्स को अधिक लाभ मिलेगा। वह अपने डिवाइस में स्क्रीनशॉट लेकर बोर्डिंग पास को गूगल वॉलेट में सेव कर पाएंगे।

गूगल वॉलेट में यूजर्स लॉएल्टी और गिफ्ट कार्ड का भी लाभ उठा सकेंगे। इसमें फ्लिपकार्ट और डोमिनॉज जैसे नाम शामिल हैं। गूगल वॉलेट एप से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करना काफी आसान हो जाएगा। इस एप से कोच्चि मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो, अभी बस आदि से टिकट लेकर उसे आसानी से स्टोर कर सकेंगे।

गूगल वॉलेट के जरिए यूजर्स कॉर्पोरेट बैज पर एक्सेस और उसे स्टोर कर सकेंगे। इस एप से यूजर्स आसानी से अपने वर्कस्पेस पर एक्सेस कर सकेंगे।

गूगल वॉलेट के जरिए यूजर्स आसानी से अपने फिजिकल दस्तावेजों को डिजिटल स्टोर कर पाएंगे। इसमें बोर्डिंग पास, सामान टैग्स, पार्किंग रसीद, बारकोड और क्यूआर कोर्ड आदि।

गूगल वॉलेट द्वारा ट्रेन टिकट और इवेंट की जानकारी भी ईमेल के जरिए भी भेजी जा सकती है। हालांकि, इसके लिए जीमेल में पर्सनललाइ्ज का विकल्प ऑन होना चाहिए।

नहीं खत्म होगा गूगल पे, बना रहेगा प्राइमरी एप
कंपनी ने बताया कि एंड्रॉइड यूजर्स गूगल वॉलेट के जरिए अपने कार्ड, मूवी टिकट, बोर्डिंग पास, की और आईडी सुरक्षित तरीके से स्टोर करके रख सकते हैं. यह गूगल पे एप से बिलकुल अलग होगा. गूगल पे (Google Pay) का इस्तेमाल पैसा और फाइनेंस का मैनेजमेंट करने के लिए किया जाता है. गूगल के जीएम और इंडिया इंजीनियरिंग लीड राम पपातला ने बताया कि गूगल पे खत्म नहीं होगा. यह हमारा प्राइमरी एप बना रहेगा. गूगल वॉलेट को हमने नॉन पेमेंट उद्देश्यों के लिए तैयार किया है.

भारत समेत 79 देशों में उपलब्ध है गूगल पे
गूगल पे को पहले एंड्रॉइड पे के नाम से जाना जाता था. इसे गूगल ने मोबाइल पेमेंट सर्विस के तौर पर डेवलप किया था. गूगल पे की मदद से आप किसी भी मोबाइल फोन, टैबलेट या वॉच से पेमेंट कर सकते हैं. यूजर्स किसी पिन, पासकोड या बायोमैट्रिक्स की मदद से सुरक्षित पेमेंट कर सकते हैं. गूगल पे फिलहाल भारत समेत 79 देशों में उपलब्ध है.
गूगल वॉलेट जीमेल के साथ भी जुड़ा होगा। गूगल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति मूवी, आईपीएल, इवेंट आदि की टिकट बुक करता है और उसने गूगल की पर्सनलाइज्ड सेटिंग ऑन की हुई है तो उसकी टिकट अपने आप ही गूगल वॉलेट पर दिखने लग जाएगी।

गूगल ने बताया कि हमारे अन्य प्रोडक्ट्स की तरह गूगल वॉलेट भी पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और यूजर का पूरा कंट्रोल होगा कि कौन-सी जानकारी वह स्टोर करना चाहता है और उसका कैसे इस्तेमाल किया जाए। गूगल वॉलेट को यूजर आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Pay से कितना अलग है Google Wallet

बता दें कि गूगल पे और गूगल वॉलेट दो अलग चीज हैं। गूगल पे में आप यूपीआई (UPI) के जरिये पेमेंट कर सकते हैं। वहीं, गूगल वॉलेट में आप कार्ड्स, डॉक्यूमेंट्स को स्टोर कर सकते हैं।

गूगल वॉलेट का इस्तेमाल एंड्रॉयड फोन के अलावा Wear OS वाली वॉच में भी किया जा सकता है। भारत में यह वॉलेट नॉन-पेमेंट ऐप है जबकि कई क्षेत्रों में इसे पेमेंट सर्विस ऐप में गिना जाता है।

गूगल वॉलेट में पास ऐड ऑन (Pass Add-On) का फीचर भी मिलता है। इसके लिए आपको Gmail पर यह फीचर इनेबल करना होगा। जिसके बाद Gmail पर आए पास ऑटोमेटिक गूगल वॉलेट में जमा हो जाएग। इन पास को एक्सेस करने के लिए बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करना होगा।

अपने आप ही गूगल वॉलेट पर दिखने लग जाएगी टिकट 

गूगल वॉलेट जीमेल के साथ भी जुड़ा होगा। गूगल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति मूवी, आईपीएल, इवेंट आदि की टिकट बुक करता है और उसने गूगल की पर्सनलाइज्ड सेटिंग ऑन की हुई है तो उसकी टिकट अपने आप ही गूगल वॉलेट पर दिखने लग जाएगी।

गूगल वॉलेट भी पूरी तरह से सुरक्षित 

गूगल ने बताया कि हमारे अन्य प्रोडक्ट्स की तरह गूगल वॉलेट भी पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और यूजर का पूरा कंट्रोल होगा कि कौन-सी जानकारी वह स्टोर करना चाहता है और उसका कैसे इस्तेमाल किया जाए। गूगल वॉलेट को यूजर आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here