Home Blog पांच बच्चे सहित सात की मौत….श्रद्धालुओ से भरी नाव नदी में पलटी,...

पांच बच्चे सहित सात की मौत….श्रद्धालुओ से भरी नाव नदी में पलटी, श्योपुर में बड़ा हादसा,

0

Seven people including five children died…. A boat full of devotees capsized in the river, a major accident in Sheopur,

श्योपुर। मध्यप्रदेश के श्योपुर में बड़ा हादसा हो गया। यहां श्रद्धालुओं से भरी नाव नदी में पलट गई। हादसे में सात लोगों की मौत हो गई। मृतकों में पांच बच्चे भी शामिल है। सभी श्योपुर जिले के बड़ौदा व विजरपुर गांव के रहने वाले थे। कलेक्टर लोकोश कुमार जांगिड़, एसपी अभिषेक आनंद, सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हुए थे।
जानकारी के मुताबिक, शनिवार को सुमन समाज के लोग श्योपुर से राजस्थान के चतुर्भुज मंदिर गये हुये थे। दर्शन करने के सभी 11 लोग नाव में सवार होकर अपने रिश्तेदार से मिलने के लिए सरोदा गांव जा रहे थे। इसी बीच श्योपुर जिले के मानपुर थाना क्षेत्र के सरोदा गांव के पास सीप नदी में तेज आंधी के चलते नाव का संतुलन बिगड़ने लगा। और नाव में चीख-पुकार मच गई। देखते ही देखते नाव नदी में पलट गई। और उस पर सवार सभी लोग पानी में गिर गए। इनमें से चार लोग तो तैरकर नदी से बाहर निकल आए। वहीं सात लोग नदी में ही डूब गये।
घटना की जानकारी के बाद पुलिस और जिला प्रशासन की टीम पहुंची और गोताखोरों को लगाकर रेस्क्यू कराया गया। करीब 6 घंटे चले रेस्क्यू के बाद 7 लोगों के शव को नदी से निकाला गया।

RO NO - 12784/135  

मृतकों में परसराम सुमन, उनकी पत्नी परवंता, उनके दो बेटे-आठ वर्षीय रविंद्र व चार वर्षीय भूपेंद्र के अलावा 15 वर्षीय आरती व लाली शामिल हैं। CM डॉ. मोहन यादव ने घटना पर दुख जाताया है। उन्होंने अपने ‘X’ पेज पर लिखा कि ”श्योपुर की सीप नदी में नाव पलटने से हुई दुर्घटना में कई अनमोल जिंदगियों के असामयिक निधन से अत्यधिक पीड़ा हुई। हादसे के तत्काल बाद मौके पर कलेक्टर व एसपी पहुंच गए। SDRF की टीम घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य में जुट गई, लेकिन दुर्भाग्य से 7 लोगों को नहीं बचाया जा सका। दुःख की इस घड़ी में हम सबकी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं. शासन की ओर से मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

नाव में सवार थे 11 लोग, 7 डूबे

पुलिस, प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. टीम ने सभी 7 शव बरामद कर लिए हैं. यह सभी लोग नानावत और बीजरपुर के रहने वाले थे. जानकारी के मुताबिक, हादसे के वक्त 11 लोग नाव में सवार थे. इनमें से सात लोगों के शव चार घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बाहर निकले हैं. जबकि चार लोग तैर के बाहर निकल आये. वहीं इस हाथ से में दो मासूम बच्चे उनके माता-पिता की भी मौत हो गई. ऐसे कुल मिलाकर साथ लोगों की मौत हुई है.

तेज आंधी के चलते डूबी नाव

यह सभी लोग राजस्थान के चतुर्भुज मंदिर से वापस लौटकर नदी पार कर अपने रिश्तेदार से मिलने जा रहे थे. जहां सभी 11 लोग नाव में बैठे और वह नाव खुद चला रहे थे. थोड़ी दूर चलने के बाद ही अचानक तेज हवा का झोंका आया जिससे नाव डगमगा गई. यह देखकर सभी श्रद्धालु घबरा गए और नाव थोड़ी देर बाद नाव पलट गई, जिससे सभी लोग नदी में डूब गए. जिनको तैरना आता था वह किसी तरह किनारे तक आ गए. जिनको तैरना नहीं आता था वह डूब गए और उनकी मौत हो गई. सभी मृतकों के शव नदी में बहते चले गए थे.

सीएम मोहन यादव ने जताया दुख, मुआवजे का ऐलान

हादसे की सूचना पर पुलिस, प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू शुरु किया. 4 से 6 घंटे चले रेस्क्यू में एसडीआरएफ की टीम ने एक-एक करके सभी शवों को नदी से ढूंढ निकाला. इस घटना में ज्यादातर मासूमों की मौत हुई है. प्रशासन ने सभी मृतकों के नाम जारी कर दिए हैं. वहीं CM डॉ. मोहन यादव ने घटना पर दुख जाताया है. उन्होंने अपने ‘X’ पेज पर लिखा कि ”श्योपुर की सीप नदी में नाव पलटने से हुई दुर्घटना में कई अनमोल जिंदगियों के असामयिक निधन से अत्यधिक पीड़ा हुई. हादसे के तत्काल बाद मौके पर कलेक्टर व एसपी पहुंच गए. SDRF की टीम घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य में जुट गई, लेकिन दुर्भाग्य से 7 लोगों को नहीं बचाया जा सका. दुःख की इस घड़ी में हम सबकी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं. शासन की ओर से मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here