Home Blog 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट बिजली फ्री, प्रधानमंत्री ने किया ऐलान,यहाँ...

1 करोड़ घरों को 300 यूनिट बिजली फ्री, प्रधानमंत्री ने किया ऐलान,यहाँ कीजिए अप्लाई: PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लॉन्च

0

300 units of free electricity to 1 crore houses, Prime Minister announced, apply here: PM Surya Ghar free electricity scheme launched

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 1 करोड़ घरों को सोलर ऊर्जा के जरिए मुफ्त बिजली दिलाने की योजना लॉन्च कर दी है। इस योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ रखा गया है। देश के एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने वाली इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने आवेदन चालू कर दिए हैं और एक पोर्टल भी लॉन्च किया है।

RO NO - 12784/135  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना के विषय में एक्स (पहले ट्विटर) पर जानकारी दी है। उन्होंने लिखा, “सतत विकास और आमजन के लाभ के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत कर रहे हैं। ₹75,000 करोड़ से अधिक के निवेश वाली इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ घरों को प्रतिमाह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है।”

रोजगार के नए अवसर!
प्रधानमंत्री ने कहा कि जमीनी स्तर पर रुफटॉप सोलर सिस्टम्स को लोकप्रिय बनाने से लेकर प्रमोट करने के लिए शहरी निकायों और पंचायतों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. साथ ही योजना के जरिए लोगों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी, बिजली बिल में कमी आएगी और रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे.

पीएम मोदी की युवाओं से अपील
प्रधानमंत्री मोदी ने सोलर पावर को बढ़ावा देने के साथ सतत विकास को बढ़ावा देने की अपील करते हुए सभी अपने घरों वाले उपभोक्ताओं खासतौर से युवाओं को पीएम सूर्य घर – मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करने की अपील करते हुए योजना का लाभ लेने के लिए pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर आवेदन करने को कहा है

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट तक की क्षमता वाले सोलर पॉवरप्लांट के लिए ₹18,000/किलोवाट की सब्सिडी दी जाएगी। जिन राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है, वहाँ यह राशि ₹20,000/किलोवाट रहेगी। 3-10 किलोवाट वाले पॉवरप्लांट के लिए पहले 3 किलोवाट तक ₹18,000/किलोवाट और फिर ₹9,000/किलोवाट की सब्सिडी देगी। वेबसाइट पर बताया गया है कि लाभार्थी को इस योजना का लाभ सात अलग-अलग चरणों के पूर्ण होने के बाद मिलेगा।

रूफटॉप सोलर स्कीम
पीएम सूर्य घर : मुफ्त बिजली योजना असल में रूफटॉप सोलर स्कीम है। रुफटॉप सोलर स्कीम की घोषणा 2024-25 के बजट में हुई थी। इसका उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों तक हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पहुंचाना है। पीएम ने बताया कि पीएम सूर्य घर योजना में सरकार लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी डालेगी। साथ ही रियायती दरों पर बैंक लोन भी दिया जाएगा। पीएम ने अपनी ट्विटर पोस्ट में बताया कि इसके लिए राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल बनाया जाएगा। इस पोर्टल में सभी सुविधाओं को इंटीग्रेट किया जाएगा। इस पोर्टल से यूजर्स कई तरह की सुविधाएं पा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here